बाजार में ईद की धूम, मोदी-योगी के नाम से बिक रही सेवईयां

बाजार में ईद की धूम, मोदी-योगी के नाम से बिक रही सेवईयां

Akanksha Singh | Publish: Jun, 14 2018 01:27:31 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 02:06:47 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

गुरुवार को 29 वें रोजे के साथ ही साथ ही ईद का चांद देखा जाएगा।

लखनऊ. जिले में ईद की दस्तक बाजारों में दिखने लगी है। गुरुवार को 29 वें रोजे के साथ ही साथ ही ईद का चांद देखा जाएगा। मरकजी चांद कमेटी फिरंगी महल लखनऊ की ओर से ऐशबाग में चांद देखने का इंतजाम किया गया है तो वहीं शिया चांद कमेटी की ओर से सतखंडा पर देखने की कोशिश की जाएगी। ईद की खुशियों में पहली बार ऐसा होगा कि जब सेवइयों में मोदी और योगी का नाम से मिठास घोली जाएगी।

मोदी से आगे निकल योगी

DM आवास के पास स्थित एक रेस्टोरेंट में शुरू हुए ईद सेवईं फेस्टिवल में मोदी सेवईं और योगी सेवईं ने खूब धूम मचाया है। खास बात यह है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के व्यक्तित्व को देखते हुए उनके ही नाम की सेवइयां तैयार की गई है। भारी मात्रा में लोग यह सेवईं खरीद कर अपने घरों में ले जा रहे हैं। हालांकि यह देखने वाली बात है कि मोदी ब्रांड के सामने योगी ज्यादा महंगी है। मोदी नाम की सेवईं का रेट प्रति किलो ₹800 निर्धारित किया है तो वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम की सेवईं ₹12 सौ रु. प्रति किलो बिक रही है।

क्या है योगी सेवईं की खासियत

आयोजकों की ओर से बताया गया कि आयोजकों की ओर से बताया गया कि योगी सेवईं में योगी के व्यक्तित्व को दर्शाने की कोशिश की गई है इसलिए जाफरान का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है जिससे सेवइयों को स्वाद के साथ ही वैसा ही केसरिया रंग मिले ले जैसी योगी धारण करते हैं। इसके साथ ही योगी जमीन और परंपरा और संस्कारों का निर्वाहन करते हैं इसलिए योगी ब्रांड की सेवईयां मिट्टी के बर्तन में पेश की जा रही हैं।

मोदी सेवईं की खासियत

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा सबका साथ सबका विकास की बात करते हैं इसलिए लखनऊ में बिकने वाला मोदी ब्रांड की सेवइयों में हरा रंग देखने को मिल रहा है। इनमें मुख्य रूप से दूध और फलों का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ मोदी डिजिटल युग की भी बात करते हैं तो इसलिए मोदी ब्रांड की सेवइयां स्टाइलिश बाउल में परोसी जा रही हैं। जिसमें कुछ कॉन्टिनेंटल का तड़का भी लगाया गया है।

Ad Block is Banned