script

मुफ्त सिलेंडर के लिए चार अप्रैल तक उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे

locationलखनऊPublished: Apr 03, 2020 02:47:16 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में चार अप्रैल तक सिलेंडर खरीदने के पैसे जमा कर दिए जाएंगे

मुफ्त सिलेंडर के लिए चार अप्रैल तक उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे

मुफ्त सिलेंडर के लिए चार अप्रैल तक उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कुछ दिन पहले इस बात की जानकारी दी थी कि उज्जवला योजना के अंतर्गत तीन माह तक मुफ्त गैस सिलेंडर वितरित किया जाएगा। इस घोषणा के बाद अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में चार अप्रैल तक सिलेंडर खरीदने के पैसे जमा कर दिए जाएंगे। इसके बाद लाभार्थी दो भागों में अपना सिलेंडर बुक करा सकते हैं। दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद यानी लॉकडाउन खुलने के बाद बुक होगा।
हर माह एक गैस सिलिंडर मुफ्त में देने की योजना एलपीजी कंपनियों की ओर से बनाई गई है। हालांकि इसके लिए उपभोक्ताओं को पहले गैस रिफिल का पैसा देना होगा, इसके बाद पूरी सब्सिडी बैंक खाते में वापस आ जाएगी। तीन माह में तीन गैस सिलिंडर देने की योजना है।
पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्ज्वला गैस लाभार्थियों को तीन माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के दिशानिर्देश तैयार कर लिए हैं। इन नियमों के तहत अगर उपभोक्ता को अप्रैल में गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे भेजे गए और उसने कोई सिलेंडर नहीं खरीदा, तो उसके बैंक खाते में दूसरे गैस सिलेंडर के लिए एडवांस नहीं भेजा जाएगा।
एसएमएस से मिलेगी बुकिंग की जानकारी

लाभार्थियों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने का बद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लाभार्थी को एसएमएस से जानकारी देंगी कि वह अब अपनी गैस बुक करा सकता है। दूसरे सिलेंडर के लिए दो मई को सिलेंडर की पूरी कीमत भेजी जाएगी।
मोबाइल अपडेट कर होंगे रजिस्टर्ड

ज्यादातर लाभार्थियों के मोबािल नंबर रजिस्टर्स नहीं है। ऐसे में लाभार्थियों को मोबाइल अपडेट का भी मौका मिलेगा। लाभार्थी की पहचान कर मोबाइल अपडेड करने की जिम्मेदारी गैस एजेंसी की होगी। लाभार्थी के मोबाइल पर बैंक खाते में पैसे जमा होने का एसएमएस नहीं आता है, तो वह निजी तौर पर गैस एजेंसी जाकर ऑर्डर बुक करा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो