37 जिलों में अगले 36 घंटे भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, देखें पूरी लिस्ट

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 36 घंटे कुल 37 जिलों भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया।

By: lokesh verma

Published: 21 Aug 2021, 03:37 PM IST

लखनऊ. Monsoon 2021: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में 24 घंटे से भी ज्यादा समय से कहीं मूसलाधार तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। बारिश के चलते जहां उमस भरी गर्मी से राहत मिली है, वहीं जगह-जगह हो रहा जलभराव मुसीबत का सबब बना हुआ है। नोएडा में सड़कें जलमग्न होने से वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। जबकि गाजियाबाद की 35 से अधिक कॉलोनियों और लोगों के घरों में कई-कई फीट पानी भर गया है। कुछ इसी प्रकार के हालात ग्रेटर नोएडा, बागपत, प्रयागराज और वाराणसी जिले में बने हुए हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को यूपी पूर्वी और पश्चिमी जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है।

37 जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में रविवार तक भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंट अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, जहां नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, शामली, बागपत, हापुड़, बिजनौर, मेरठ, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर तेज बारिश की संभावना है। वहीं, वेस्ट यूपी और तराई के जिलों आगरा, मथुरा के अलावा हरदोई, शाहजहांपुर, लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, गोंडा, बस्ती, अंबेडकर नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, संत कबीर नगर और कुशीनगर में भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

यह भी पढ़ें- मूसलाधार बारिश से हाईटेक सिटी नोएडा पानी-पानी, अगले 24 घंटे जारी रहेगा बारिश का दौर

जारी किया ऑरेंज अलर्ट

यूपी के कुछ जिलों की तरह ही उत्तराखंड में भी 36 घंटे से लगातार वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भी रविवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में भारी बारिश के साथ पहाड़ों में भूस्खलन का खतरा भी जताया गया है। इसलिए मौसम विभाग ने रविवार तक उत्तराखंड के पर्यटन स्थल पर नहीं जाने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, चंपावत, पिथौरागढ़ और चमोली आदि में भारी बारिश के आसार हैं। जबकि देहरादून, हरिद्वार, बागेश्वर और नैनीताल में भी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें- 22 जिलों में रक्षा बंधन तक होगी झमाझम बारिश, 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned