scriptमॉनसून ने पकड़ी रफ़्तार , अगले 48 घंटे में बारिश से मिलेगी राहत | Monsoon Again Active Mode In Uttar Pradesh | Patrika News

मॉनसून ने पकड़ी रफ़्तार , अगले 48 घंटे में बारिश से मिलेगी राहत

locationलखनऊPublished: Aug 17, 2017 12:17:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

कमज़ोर मॉनसून एक बार फिर से रफ़्तार पकड़ने वाला है. मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि अगले तीन दिनों में ज़ोरदार बारिश होगी

Monsoon Active

Monsoon Active

लखनऊ। कमज़ोर मॉनसून एक बार फिर से रफ़्तार पकड़ने वाला है. मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि अगले तीन दिनों में ज़ोरदार बारिश होगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मॉनसून 20 अगस्त तक तेज़ी पकड़ेगा। इस महीने प्रदेश में हुई भारी बारिश से प्रदेश में बारिश का आंकड़ा अब सामान्य के करीब पहुँच गया है.
पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में उमस बढ़ गई है. नमी बढ़ने के कारण गर्मी में इजाफा हो गया है. लोग चिपचिपी गर्मी से बेहाल हैं. लखनऊ में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम का मिजाज देख लोग परेशान हो रहे हैं. भीषण गर्मी में लोगों को अब बारिश से ही राहत मिलेगी।
 जेपी गुप्ता ने बताया कि 19 अगस्त तक मैदानी और माध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक या दो स्थानों सकती है. प्रदेश में 20 अगस्त तक सभी जिलों में ज़ोरदार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार इस समय शहर का अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उमस १०० प्रतिशत दर्ज किया गया है. उमस से गर्मी बढ़ती जा रही है और लोगों का घरों से बाहर निकलना दुश्वार होता जा रहा है. अब ऐसे में लोगों को बारिश का इंतज़ार है.
यूपी के गोंडा, लखीमपुर, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, हरदोई, बाराबंकी, बरेली जैसे जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कई हफ़्तों से मॉनसून की रफ़्तार कमज़ोर पड़ गई थी जिस वजह से बारिश नहीं हो रही थी. बारिश होने से एक बार फिर से प्रदेश में बाढ़ का ख़तरा बढ़ जाएगा। लखीमपुरखीरी में शारदा नहर उफना सकती है. बाढ़ की आशंका को देखते हुए अभी सभी को अलर्ट कर दिया गया है.बाढ़ से बचाव के लिए साशन के आदेश पर टीम भी तैयार है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो