scriptMansoon Update: इस तारीख को यूपी में पहुंचेगा मानसून, इन जिलों में झमाझम बारिश के अलर्ट | Monsoon Coming in Uttar Pradesh 15 June Andhi Barish Alert | Patrika News

Mansoon Update: इस तारीख को यूपी में पहुंचेगा मानसून, इन जिलों में झमाझम बारिश के अलर्ट

locationलखनऊPublished: Jun 09, 2022 01:52:37 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Weather Update of UP : देश में भयंकर गर्मी कहर बरपा में रिकॉर्ड बना रही। इससे उत्तर प्रदेश अछूता नहीं है। लेकिन मानसून की आहट से लोगों को जल्द ही राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। हाल ये है कि पिछले दो दिनों से यूपी ही देश का सबसे गर्म राज्य बना हुआ है। बांदा देश का सबसे गर्म जिला रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक 9 जून यानि आज से पूर्वी और तराई यूपी के जिलों को हल्की ही सही लेकिन, बारिश की सौगात मिल सकती है। प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है।
मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार 9 जून से बिहार से सटे यूपी के जिले और तराई के जिलों में मौसम बदलेगा। इस बदलाव से कई जगहों पर धूल भरी आंधी तो कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि तेज बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है। सूबे के बाकी सभी हिस्सों में तपिश जारी रहेगी। कम से कम इस हफ्ते तो राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मॉनसून को लेकर उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यूपी में दस्तक देगा। पिछले साल के मुकाबले इस साल मॉनसून का आना थोड़ा विलम्ब से होगा।
यह भी पढ़े – बुलडोजर एक्शन के विरोध में सड़कों पर उतरी महिलाएं, बोलीं जिएंगे-मरेंगे यहीं, किसी की दम…

बुंदेलखंड वालों के झेलने होगी गर्मी
मॉनसून के आने तक कमोबेश तपिश के हालात बने रहेंगे। अब तो रात में भी गर्मी से लोग हलकान हो जा रहे हैं. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर ही दर्ज किया जा रहा है। सूबे के 7 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया। ये हालात फिलहाल बने रहेंगे।
मानसून की क्या है स्थिति

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पांच दिन पहले ही मॉनसून यहां पहुंच जाएगा। इसके बाद अगर मॉनसून 10 जून तक महाराष्ट्र और 15 जून तक छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड को भिगो देगा। पूर्वी यूपी में 20 जून और पश्चिमी यूपी में 25 जून तक मॉनसून पहुंचेगा। 30 जून तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के क्षेत्र में मॉनसून का असर दिखेगा। 5 जुलाई को राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो