scriptPre-Monsoon Rainfall: लखनऊ में मानसून की रफ्तार सुस्त, जुलाई में होगी झमाझम बारिश | Monsoon slows down in Lucknow, rains likely in July | Patrika News
लखनऊ

Pre-Monsoon Rainfall: लखनऊ में मानसून की रफ्तार सुस्त, जुलाई में होगी झमाझम बारिश

Pre-Monsoon Rainfall Updates : उमस भरी गर्मी के बावजूद प्री-मानसून की झलक, जुलाई में तेज बारिश की उम्मीद

लखनऊJun 27, 2024 / 08:06 am

Ritesh Singh

Pre-Monsoon Rainfall Updates

Pre-Monsoon Rainfall Updates

प्रदेश में दिन के तापमान में 19 डिग्री तक कमी के बावजूद उमस भरी चिपचिपी गर्मी चरम पर है। हालांकि बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में प्री-मानसून बारिश हुई। सबसे अधिक 72.2 मिमी पानी बरेली में बरसा, जिससे वहां अधिकतम तापमान 5.5 डिग्री नीचे चला गया। वहीं, झांसी में दिन का पारा 42.2 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से 4.6 डिग्री ऊपर था।
यह भी पढ़ें

Pre-monsoon: हरदोई में झमाझम बारिश: गर्मी से मिली राहत, खुशी की लहर

आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के मोहम्मद दानिश ने बताया कि दक्षिण बिहार, उत्तर बिहार और पश्चिमी गंगा तटीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश और अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों के बाद आज मानसून की कोई प्रगति नहीं हुई। हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और भागों में आने वाले 3-4 दिनों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

यहाँ बरसे बादल

मोहम्मद दानिश ने बताया कि बरेली के बाद कानपुर में 33.2 मिमी, आगरा में 26.2 मिमी, शाहजहांपुर में 20 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद और अलीगढ़ में हल्की बारिश हुई। बारिश की वजह से कानपुर में दिन का तापमान सबसे कम 28.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 8.6 डिग्री नीचे था। इसके अलावा, बरेली में दिन के तापमान में 5.5 डिग्री, फतेहगढ़ में 4.8 डिग्री, गोरखपुर में 3.1 डिग्री, मुरादाबाद में 3 डिग्री, अलीगढ़ में 2.3 डिग्री और मेरठ में 1.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

तराई क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश

आंचलिक मौसम केंद्र की चेतावनी के मुताबिक प्रदेश के तराई क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी और 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। लखनऊ में आंशिक बदली रहेगी और एक-दो बार बूंदाबांदी होगी। दिन का तापमान 36 डिग्री और रात को तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड होगा। लखनऊ में दिन भर आंशिक बदली छाई रही और बीच-बीच में कई बार तेज धूप भी निकली। कई बार ऐसा लगा कि तेज बारिश होगी, लेकिन एक-दो जगह फुहारें पड़ कर रह गईं। यहां दिन का तापमान 36.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो लगभग सामान्य था।
यह भी पढ़ें

CM Yogi के आदेश पर सील हुए ‘होटल लेवाना’ में अवैध निर्माण: अधिकारियों की मिलीभगत का पर्दाफाश

लखनऊ में रात को उमस भरी गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री ऊपर रिकॉर्ड हुआ। बीती रात को सबसे अधिक उमस भरी गर्मी कानपुर, लखीमपुर खीरी और फतेहगढ़ में रिकॉर्ड की गई। इन जिलों में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड हुआ। रात के समय सबसे अधिक गर्मी चुर्क व बस्ती में रिकॉर्ड हुई। यहां तापमान 23 डिग्री तक रिकॉर्ड हुआ। बस्ती में रात के तापमान में सबसे अधिक 3.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

Hindi News/ Lucknow / Pre-Monsoon Rainfall: लखनऊ में मानसून की रफ्तार सुस्त, जुलाई में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो