scriptनवाबों के शहर का है खास फिल्मी कनेक्शन, इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग | movie shooting in lucknow uttar pradesh india | Patrika News

नवाबों के शहर का है खास फिल्मी कनेक्शन, इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

locationलखनऊPublished: Dec 07, 2017 05:36:08 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

नवाबों के शहर लखनऊ का खास बॉलीवुड कनेक्शन है।कोई भी ड्रामा सेंट्रल मूवी शूट करनी हो या फिर पीरियॉडिक फिल्म, देश की राजधानी लखनऊ का बॉलीवुड कनेक्शन काफ

shooting in lucknow
करिश्मा लालवानी

लखनऊ. कोई भी ड्रामा सेंट्रल मूवी शूट करनी हो या फिर पीरियॉडिक फिल्म, देश की राजधानी लखनऊ का बॉलीवुड कनेक्शन काफी समय से रहा है। फिल्म से याद आया कि अभिनेता अजय देवगन इन दिनों ‘रेड’ मूवी की शूटिंग नवाबों के शहर, लखनऊ में कर रहे हैं। लेकिन सिर्फ अजय देवगन ही नहीं, बल्कि बड़े-बड़े अभिनेता और डायरेक्टर्स ने भी यहां तमाम फिल्मों की शूटिंग की है।
लखनऊ अपनी आबोहवा, तहजीब और मेहमान नवाजी के लिए फेमस है। इसके अलावा इस शहर की खूबसूरती, यहां के पार्क्स, किले और कल्चर वो चीज है, जिसकी वजह से ये बॉलीवुड के दिल की धड़कन है। लखनऊ में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि टॉलीवुड फिल्मों में भी आपको लखनऊ की तहजीब और मेहमान नवाजी देखने को मिलेगी।
लखनऊ के रहने वाले फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष गौरव द्विवेदी बताते हैं कि किसी भी फिल्म की शूटिंग के लिए डायरेक्टर्स और प्रोडयूसर्स ऐसी लोकेशन ढ़ूंढते हैं, जो फिल्म की कहानी की डिमांड को पूरा करे। ये लोग कई सारी सिटीज विजिट करते हैं, तब जाकर कहीं किसी जगह को फाइनल कर पाते हैं। उन्होंने बताया कि अगर लखनऊ में शूटिंग होती है, तो वे इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि लोकेशन से लेकर शूट टाइमिंग तक, फिल्म टीम जितने दिन के लिए रूकी है, तब तक उनकी हर बात का खास ख्याल रखा जाता है।
शूटिंग में टीम मेंम्बर्स को सरकार की तरफ से कितना पैसा मिलना है, उन्हें कितनी सब्सिडी दी जाएगी, इन सब बातों का भी ध्यान रखा जाता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गौरव द्विवेदी ने फिल्म मेरी शादी में जरूर आना में रोल किया है। वो बताते हैं कि राजकुमार राव तो जैसे लखनऊ के मुरीद हो गए। सिर्फ उनको ही नहीं बल्कि पूरी टीम को लखनऊ की तहजीब भा गई थी।
बात चाहे लखनऊ की हो या किसी अन्य शहर की। किसी भी लोकेशन को तय करना आसान काम नहीं होता। इसके लिए वर्कशॉप अटेंड करनी होती है, कई सारी जगहों को एक्सप्लोर करना होता है जिससे पता लगे कि कौनसी लोकेशन बेस्ट है। इसके अलावा टीम को सरकारी सुविधा भी दी जाती है।
चलिए आज हम बात करते हैं कुछ फिल्मों की, जिनकी शूटिंग लखनऊ में हुई है।

दावत-ए-इश्क

वैसे तो ये फिल्म हैदराबाद में शूट हुई थी, लेकिन दावत-ए-इश्क के कुछ सीन्स लखनऊ में भी शूट किये गए थे। नेशनल अवार्ड विनिंग फिल्म ‘दो दूनी चार’ के डायरेक्टर हबीब फैजल ने फिल्म की ज्यादातर हिस्सों की शूटिंग अम्बेडकर पार्क में की थी।
बरेली की बर्फी

नाम है बरेली की बर्फी लेकिन फिल्म के एक्टर्स ने असली स्वाद तो लखनऊ में ही चखा था। जी हां, इसके नाम पर मत जाईये क्योंकि फिल्म का ज्यादातर शूटिंग लखनऊ में हुई थी। रेलवे स्टेशन सीन्स और कैटोन्मेंट सीन लखनऊ में शूट हुए थे।
इश्कजादे

पॉलीटिकल बैकड्रॉप पर दिखायी गयी अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की लव स्टोरी के ज्यादातर सीन नवाबोंं के शहर में शूट किये गए थे। फिल्म का फेमस गाना ‘मैं परेशान’ इसी सिटी में शूट हुआ था। फिल्म के ज्यादातर सीन्स पुराने लखनऊ के चौक में शूट किये गए थे।
तनू वेड्स मनू रिटर्नस

कंगना रनौत के करियर की हिट मूवी़ज में से एक, इस फिल्म की शूटिंग लखनऊ के हजरतगंज और चौक वाले एरिया में हुई थी। आपने कंगना का जो कोठी जैसे घर देखा था न, वो अपने पुराने लखनऊ का सीन था।
जॉली एलएलबी

अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी की ये फिल्म अपने लखनऊ के हजरतगंज इलाके में शूट हुई थी। जो सीन फिल्माया गया था, वो था मार धाड़ और गुंडा गरदी का सीन।अक्षय एक दुकान के पास खड़े हुमा से बात कर रहे हैं कि तभी अचानक से कुछ गुंडो ने उनपर हमला कर दिया।ये शानदार सीन नॉवेल्टी सिनेमा से हजरतगंज में फिल्माया गया था।
अपने चहेते स्टार्स से मिलना हर किसी की ख्वाहिश होती है।लखनऊ के इंदिरानगर में रहने वाली पारूल बताती हैं कि वो हमेशा से अक्षय कुमार की फैन रही हैं।अक्षय से मिलने का उनका सपना तब पूरा हुआ, जब जॉली एलएलबी की शूटिंड के दौरान वो लखनऊ आए हुए थे।
यंगिस्तान

जैकी भगनानी और नेहा शर्मा की इस फिल्म का फेमस गाना ‘सुनो ना संगमरमर’ अम्बेडकर पार्क में शूट किया गया था। सिर्फ अम्बेडकर पार्क ही नहीं बल्कि इमामबाढ़ा में भी यंगिस्तान की शूटिंग हुई थी।
उमराव जान

1981 में आई डायरेक्टर मुजफ्फर अली की मूवी उमराव जान को कैसे भूल सकते हैं। रेखा और फारूख शेख की इस फिल्म का फेमस सॉंग ‘दिल चीज क्या है’ लखनऊ के ही स्पॉट पर शूट हुआ है। ये फिल्म एक ऐसी कहानी है, जिसकी कहानी जुबां से निकलकर सीधे दिल में उतर जाती है। इस फिल्म के जो गाने हैं, वो कोठे में शूट हुए हैं।
गदर

अगर आपने ये फिल्म देखी है, तो इसका फेमस हैंड पंप सीन आपको याद होगा। जब सनी देओल को हिंदुस्तान मुरदाबाद बोलने के लिए कहा जाता है, तो वो हिंदुस्तान जिंदाबाद बोलते हैं। बस इतना ही नहीं, बल्कि इसके बाद जो फेोमस हैंड पंप सीन दिखाया जाता है, वो अपने लखनऊ के इमामबाढ़़ा के बाहर शूट किया गया था।
भारथ अन्ने नेनू

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि टॉलीवुड का भी खाय लखनऊ कनेक्शन है। तेलुगू इंडस्ट्री के फेमस एक्टर महेश बाबू की फिल्म भारथ अन्ने नेनू की शूटिंग हजरतगंज के जहांगीरबाग पैलेस, हुस्सैनगंज के नदवा कॉलेज औऱ मूसा बाग पैलेस में हुई थी।
शादी में जरूर आना

राजकुमार राव के करियर की टॉप फिल्मों में से एक, इस फिल्म का क्लाइमेक्स सीन यानी कि सत्तु और आरती की शादी वाला सीन बलरामपुर गार्डन में शूट हुआ था।ये अशोक मार्ग, हजरतगंज में पड़ता है। राजकुमार राव को लखनऊ की तहजीब भा गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो