scriptयोगी सरकार लाने जा रही है एमएसएमई एक्ट, छोटे उद्यमियों को आसानी से मिलेगा कर्ज | MSME Act for businessman in Uttar Pradesh | Patrika News

योगी सरकार लाने जा रही है एमएसएमई एक्ट, छोटे उद्यमियों को आसानी से मिलेगा कर्ज

locationलखनऊPublished: Oct 03, 2019 12:12:58 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– योगी आदित्यनाथ कैबिनेट बैठक में जल्द ही पेश होगा एमएसएमई एक्ट- MSME Act से छोटे उद्यमियों को आसानी से मिलेगा कर्ज, अलग से इंसेटिव भी देगी सरकार

Yogi Sarkar

योगी आदित्यनाथ कैबिनेट बैठक में जल्द ही एमएसएमई एक्ट को पेश किया जाएगा…

लखनऊ. छोटे उद्यमियों के लिए राज्य सरकार एमएसएमई एक्ट लागू करने जा रही है। योगी कैबिनेट बैठक में जल्द ही इसको मंजूरी मिल जाएगी। नये एक्ट में उद्यमियों के लिए बड़ा प्रावधान किया जा रहा है। इससे न केवल उन्हें आसानी से कर्ज मिल सकेगा, बल्कि सरकार अलग से इंसेटिव भी देगी।
उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और विशेष सुविधाएं सुलभ कराने के लिए एमएसएमई एक्ट का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है, जल्द ही इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा। 27 सितंबर को सिद्धार्थनाथ सिंह राजधानी के गोमतीनगर स्थित होटल में पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एवं क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 7वें रीजनल क्वालिटी कान्क्लेव में बोल रहे थे।
यह भी पढ़ें

अगर आपने विकास प्राधिकरणों से लिया है प्लाट व मकान तो यह खबर आपके लिए है

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि एमएसएमई एक्ट में उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने पर विशेष बल दिया गया है। साथ ही उद्मियों को इन्सेंटिव देने की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि नये एक्ट में उद्यमियों के लिए प्रावधान किया जा रहा है। ओडीओपी के लिए नई डिजाइन और तकनीक जरूरी है। इसके लिए लखनऊ में इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की स्थापना की जा रही है।
क्या है एमएसएमई
एमएसएमई निवेश के लिए एक छोटे आकार की संस्था है। इसके तहत सरकार पंजीकृत कंपनियों या व्यापार के माध्यम से विभिन्न योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देती है। एमएसएमई में कुशल व अकुशल व्यापारी हो सकते हैं, जो बड़ी संख्या में भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में बेहतर भूमिका निभाते हैं। इनका मकसद निर्यात के क्षेत्र में योगदान, निर्माण क्षेत्र को बढ़ाना और कच्चे माल, बुनियादी सामान आपूर्ति के द्वारा बड़े उद्योगों को समर्थन प्रदान करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो