बारिश और आकाशीय बिजली ने ले ली 12 जिंदगियां

बारिश और आकाशीय बिजली ने ले ली 12 जिंदगियां

Ashish Pandey | Publish: Sep, 06 2018 09:25:42 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

कच्चा मकान गिरा, एक ही परिवार के चार लोगों की मौत.

लखनऊ. राजधानी और आस-पास के जिलों में कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश कच्चे मकानों के लिए आफत बन गई है। बारिश के कारण कई कच्चे मकान गिर चुके हैं जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है। हरदोई जिले में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के अलग-अलग हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई। चार लोग घायल हैं। मृतकों में चार एक ही परिवार के हैं।
भारी बारिश के चलते हरदोई के सुरसा थाना क्षेत्र के चमरतला गांव में गुरुवार सुबह दीवार गिरने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों की शिनाख्त छोटे (75), राम खिलावन (50), राजरानी (45) और रानी (7) के तौर पर हुई है। एसडीएम हरदोई संजय सिंह ने बताया कि पिछले 36 घंटों में जिलें में सबसे ज्यादा 6 मौतें संडीला थाना क्षेत्र में हुई। यहां घर की दीवार ढहने से मलबे में दबकर मनीष नाम के एक युवक की मौत हो गई। मऊचेना गांव में भी दीवार गिरने से 11 साल के निखिल की मौत हो गई। गरिंद खेड़ा में कच्चे मकान की दीवार ढहने से चार लोग दब गए। इनमें से 47 साल के राजाराम की मौत हो गई। इसके अलावा बारिश के चलते हुए हादसों में जिले के अलग-अलग गांवों में तीन और लोगों की मौत हुई है। इनकी शिनाख्त इसहाक, छेदना और परमेश्वर के तौर पर हुई। बिलग्राम और हरियांवा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से भी एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

फतेहपुर में घर गिरने से पांच लोगों की मलबे में दब कर व उरई में कच्चे घर की दीवार ढहने से एक बच्ची की मौत हो गई। औरैया में बारिश से दीवार के गीली होने से दो मकानों में करंट की चपेट में आकर तीन लोग की मौत हो गयी। वहीं फैजाबाद के मिल्कीपुर तहसील के कुमारगंज थाना क्षेत्र के पूरे रमपुरवा में महिला रामावती (50) का कच्चा मकान गिरने से रामावती व उनका बेटा शिवप्रकाश (12) एवं पुत्री रानी (10) मलबे में दब गईं जिससे तीनों गंभीर घायल हो गए। अंबेडकरनगर जिले के अहिरौली थाना क्षेत्र के पांडेय पैकोली गांव में खपरैल का मकान गिर जाने से विपता देवी (65) पत्नी घिसियावन की मौत हो गई। इसी थाना क्षेत्र के मिझौड़ा गांव में कच्चा मकान ढह जाने से पल्टू (68) पुत्र राम लखन की मलबे में दबकर मौत हो गई।

Ad Block is Banned