scriptआखिर क्यों मुलायम सिंह यादव ने कहा मोदी ही दोबारा बनें पीएम? सपा में असमंजस | Mulayam singh yadav statement can make big impact on SP BSP alliance | Patrika News

आखिर क्यों मुलायम सिंह यादव ने कहा मोदी ही दोबारा बनें पीएम? सपा में असमंजस

locationलखनऊPublished: Feb 13, 2019 09:56:22 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव द्वारा नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की बात से सियासी हलकों में हड़कंप मत गया है।

mulayam

mulayam

लखनऊ. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव द्वारा नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की बात से सियासी हलकों में हड़कंप मच गया है। मुलायम सिंह यादव का यह बयान उस वक्त आया है जब उनके बेटे व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव देश भर के विपक्षी दलों के साथ भाजपा के खिलाफ महागठबंधन बनाने की बेजोड़ कोशिश में जुटे हुए हैं। अखिलेश यादव ने पुरानी दुश्मनी को भुलाकर बहुजन समाज पार्टी के साथ यूपी में राजनीति के नए समीकरण स्थापित करने की व भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकने की घोषणा की है। मुलायम सिंह यादव भी खुलकर अखिलेश यादव के समर्थन में बयान दे चुके हैं, हालांकि शिवपाल के साथ भी भाई होने का पूरा फर्ज वे बखूबी निभा रहे हैं। लेकिन इन सबके बीत उनका लोकसभा में दिया बयान किसी के गले नहीं उतर रहा। लोग ऐसी संभावनाएं भी जता रहे हैं कि उन्हें किसी प्रकार की बीमारी हो गई है जिसके चलते वे भूल जाते हैं कि उन्हें क्या कहना है। इससे पहले शिवपाल की महारैली में भी वे सिर्फ अखिलेश व सपा का गुणगान करने लगे थे। शिवपाल के हस्तक्षेप के बाद ही उन्होंने प्रसपा के लिए लोगों को जी जान से जुट जाने की बात कही थी।
ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी के इस ऐलान के बाद वरुण गांधी यहां से लड़े सकते हैं लोकसभा चुनाव, इन्होंने दिया बयान

लोकसभा में कहा यह-

लोकसभा में नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे और मुलायम का यह बयान उनके लिए मानों किसी सपने के सच होने जैसा था। सपा संरक्षक ने पीएम मोदी की तरफ देखते हुए उनका अभिवादन किया और कहा कि मैं चाहता हूं और मेरी कामना है कि प्रधानमंत्री जी आप फिर बन प्रधानमंत्री। एनडीए के सांसदों के साथ-साथ पीएम मोदी ने उनकी इस बात का समर्थन किया। पीएम मोदी ने तो मुलायम के इस बयान के बाद हाथ जोड़कर उनको धन्यवाद भी कहा। इससे पहले मुलायम सिंह यादव ने कहा कि कौन जीतकर आएगा कौन नहीं, ये किसी को पता नहीं, लेकिन हम चाहते हैं कि जितने अभी जीत कर आए हैं फिर वो सभी जीत कर आ जाएं। इस पर पूरा सदन जोर से हंसने लगा। भाजपा सांसदों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे भी लगाए। इसके बाद यादव ने कहा कि सदन चलाना कोई आसान काम नहीं है, सभी को साथ लेकर चलना कोई सरल काम नहीं है।
ये भी पढ़ें- इस बहुत बड़े दल ने किया कांग्रेस के साथ गठबंधन, पहली बार कांग्रेस कार्यलाय में प्रियंका गांधी ने दिया बयान

क्या अखिलेश से हैं नाराज-

समाजवादी पार्टी में पिछले दो साल में असंतोष देखने को मिला है। खासतौर पर तब से जब से अखिलेश यादव ने सपा की कमान अपने हाथों में लेते हुए मुलायम सिंह यादव को सपा संरक्षक की उपाधि दे रखी है। इसी के चलते मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव ने भी समाजवादी पार्टी से अलग होकर अपना राजनीतिक मोर्चा बना लिया। वे अखिलेश यादव से नाराज हैं, इसकी संभावनाएं तो कम ही दिखती हैं क्योंकि अधिकतर उन्होंने बेटे के ही समर्थन में चुनावी प्रचार किया है। लेकिन आज के बयान से सपा को इससे झटका तो लगा ही है। भाजपा भी मुलायम की प्रतिक्रिया को लोकसभा चुनाव में भुनाने की कोशिश कर सकती है। अखिलेश पर इसको लेकर पार्टी तीखे हमले भी कर सकती है।
पहले भी करते रहे हैं पीएम मोदी की तारीफ-

गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं है जब मुलायम सिंह यादव और नरेंद्र मोदी के बीच की ये दोस्ती दुनिया के सामने आई हो। इससे पहले भी कई बार मुलायम सिंह यादव नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं। लेकिन आज के बयान के बाद क्या सपा के चुनावी नतीजों में इस पर कोई फर्क पड़ेगा, यह वक्त ही बताएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो