Mulayam Singh Yadav व्हील चेयर पर पहुंचे लोकसभा, निर्धारित क्रम से पहले ली सदस्यता की शपथ

Mulayam Singh Yadav व्हील चेयर पर पहुंचे लोकसभा, निर्धारित क्रम से पहले ली सदस्यता की शपथ

Hariom Dwivedi | Publish: Jun, 18 2019 05:40:50 PM (IST) | Updated: Jun, 18 2019 06:09:06 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- Mulayam Singh Yadav पहुंचे लोकसभा, सदस्यता की ली शपथ
- सपा के राष्ट्रीय संरक्षक के संग मौजूद रहे अखिलेश यादव और आजम खान
- खराब स्वास्थ्य के चलते लोकसभा में व्हील चेयर से पहुंचे थे मुलायम सिंह यादव
- कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष ने लोकसभा महासचिव से गुजारिश

लखनऊ. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) मंगलवार को व्हील चेयर पर लोकसभा पहुंचे। उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए निर्धारित कार्यक्रम से पहले उन्हें लोकसभा की सदस्यता की शपथ (Mulayam Singh Yadav Loksabha Oath) दिलाई गई। सपा नेता मुलायम सिंह यादव के शपथ लेने सदन में मौजूद सदस्यों ने मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान मुलायम के साथ आजमगढ़ से सांसद चुने गये सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और रामपुर से सपा सांसद आजम खान मौजूद रहे। गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव 2019 के लोकसभा चुनाव में मैनपुरी से सांसद चुने गये हैं।

बीते कुछ दिनों से मुलायम सिंह यादव का स्वास्थ्य खराब चल रहा है, जिसके चलते पहले उन्हें लखनऊ के राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान और फिर गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसी के चलते मंगलवार को मुलायम व्हील चेयर पर बैठकर लोकसभा पहुंचे। मुलायम के सदन में पहुंचते ही कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने लोकसभा महासचिव से गुजारिश करते हुए कहा कि सदन के वरिष्ठ सदस्य मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य को देखते हुए सबसे पहले उन्हें लोकसभा सदस्य की शपथ दिलाई जाये।

यह भी पढ़ें : मुलायम सिंह ने यूं ही नहीं की थी पीएम मोदी की तारीफ

सदन में पिछली पंक्ति पर बैठे थे मुलायम
लोकसभा में मुलायम सिंह यादव पीछे की पंक्ति पर बैठ गये, जबकि आगे की पंक्ति में उनकी सीट निर्धारित थी। लोकसभा स्पीकर ने मुलायम सिंह यादव का नाम पुकारा गया और फिर वहीं से उन्हें शपथ दिलाई गई। पिछली पंक्ति की एक सीट पर बैठे-बैठे मुलायम सिंह यादव ने नवनिर्वाचित सदस्यों के रजिस्टर पर हस्ताक्षर किये। उनके शपथ लेते ही सदन में मौजूद पक्ष-विपक्ष के लोगों ने मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया। लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ लेने के बाद मुलायम सिंह यादव उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज और कुछ अन्य सदस्यों से भी मिले और उनसे बातचीत भी की।

यह भी पढ़ें : बिना बताये ही मुलायम के आवास पर पहुंचे सीएम योगी, अखिलेश और शिवपाल भी रहे मौजूद

मैनपुरी से सांसद चुने गये हैं मुलायम
बसपा और रालोद से गठबंधन के बावजूद समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव में सिर्फ पांच सीटें ही जीत पाई हैं। इनमें से एक मैनपुरी सीट भी है, जहां से मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) चुनाव जीते हैं। मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से गठबंधन के उम्मीदवार थे। भारतीय जनता पार्टी के प्रेम सिंह शाक्य को हराकर मुलायम सिंह यादव फिर से मैनपुरी के सांसद चुने गये। मंगलवार को उन्होंने लोकसभा की सदस्यता की शपथ (Mulayam Singh Yadav Loksabha Oath) दिलाई गई।

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव के परिवार से आई चौंकाने वाली खबर, मुलायम और शिवपाल को लेकर यह है बड़ा अपडेट

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned