scriptMuslim Law बोर्ड ने कहा ‘हमसे बात किए बगैर ‘समान नागरिक संहिता’ लागू न किया जाए, PM मोदी, CM योगी को पत्र | Muslim Law Board leter to pm modi cm yogi adityanath on Civil Code | Patrika News

Muslim Law बोर्ड ने कहा ‘हमसे बात किए बगैर ‘समान नागरिक संहिता’ लागू न किया जाए, PM मोदी, CM योगी को पत्र

locationलखनऊPublished: Apr 30, 2022 04:44:49 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

All India Muslim Personal Law Board ने मोदी और सीएम योगी को पत्र लिखकर कहा कि ‘हम लोगों से चर्चा के बाद ही ‘समान नागरिक संहिता’ पर चर्चा हो। क्योंकि ये हमारा व्यक्तिगत मामला है।

File Photo of All India Muslim Personal Law Board official board

File Photo of All India Muslim Personal Law Board official board

देश भर में इस समय समान नागरिक संहिता को लेकर हल्ला मचा हुआ है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी इसे लेकर डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने जल्द लागू करने की घोषणा कर दी है। इस दौरान मुस्लिम पर्सनल लॉं बोर्ड के राष्ट्रीय महासचिव डा. मोइन अहमद खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को समान नागरिक संहिता को लेकर पत्र भेजा है। बोर्ड ने पत्र में कई सवाल उठाए हैं। बोर्ड के राष्ट्रीय महासचिव द्वारा भेजे पत्र में देश में समस्त धार्मिक समूहों को अपने धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार शादी विवाह की संवैधानिक अनुमति की बात कही गई है। ऐसा पहली बार है जब केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश की कोई सरकार समान नागरिक संहिता की बातें कर रही है, जिसके बाद इस्लाम को मानने वालों का एक बड़ा गुट इसका विरोध कर रहा है।
मुस्लिम धर्म की आज़ादी पर पाबंदी बर्दाश्त नहीं
मुस्लिम समुदाय सहित अनेक समुदायों को अपने धार्मिक विधि के अनुसार विवाह तलाक के अधिकार भारत की स्वतंत्रता के पूर्व से प्राप्त है, मुस्लिम समुदाय को 1937 से इस संबंध में मुस्लिम एप्लिकेशन एक्ट के अंतर्गत संरक्षण प्राप्त है।
संविधान ने ही हमें अधिकार दिया

राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि ‘आजादी के उपरांत संविधान सभा में इस संबंध में हुई बहस में प्रस्तावना समिति के चेयरमैन बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने कहा था कि सरकार इसे धार्मिक समुदाय पर छोड़ दे और सहमति बनने तक इसे लागू न करे।’ समान नागरिक संहिता से पहले सरकार को सभी धार्मिक समूहों के संगठनों से सकारात्मक चर्चा करें। इस पर चल रही बहस संविधान संमत नही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो