scriptmust know the 5 fastag rules befor journey on Expressway | Expressway पर यात्रा करने से पहले ज़रूर जान लीजिए FASTag के ये 5 नियम | Patrika News

Expressway पर यात्रा करने से पहले ज़रूर जान लीजिए FASTag के ये 5 नियम

Must Know FASTag Rules : आज की तारीख़ में शायद ही कोई वाहन मालिक हो जिसकी गाड़ी में FASTag न लगा हो। दरअसल उत्तर प्रदेश में अब इतने एक्सप्रेस वे और हाईवे हो गये हैं कि हर आदमी समय की बचत के लिए इसी से सफर करना चाहता है।

लखनऊ

Published: December 08, 2021 03:52:45 pm

Must Know FASTag Rules : आज की तारीख़ में शायद ही कोई वाहन मालिक हो जिसकी गाड़ी में FASTag न लगा हो। दरअसल उत्तर प्रदेश में अब इतने एक्सप्रेस वे और हाईवे हो गये हैं कि हर आदमी समय की बचत के लिए इसी से सफर करना चाहता है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, आगरा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे इसके अलावा यूपी में अभी कई हाईवे हैं और कई एक्सप्रेस वे अभी बन रहे हैं। हाँलाकि इन एक्सप्रेस-वे और टोल रोड पर सफर के दौरान आपको टोल प्लाजा से गुजरना होता है। इन टोल प्लाजा से गुजरने वाली सभी गाड़ियों के लिए FASTag ज़रूरी कर दिया गया है। इसी वजह से अब करीब-करीब सभी गाड़ियों में FASTag लग चुके हैं।
fastag.jpg
जिस वजह से अब आपको टोल पर रूककर कैश में टैक्स नहीं भरना पड़ता है। अब सेंसर के जरिए आपके फास्टैग अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फास्टैग को लेकर कई नियम भी बनाए गए हैं। जिन्हें शायद आप न जानते हों मगर इन नियमों को आपको जानना जरूरी है। अगर आप इन नियमों को नहीं जानते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। अगर आप फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़े नियमों के बारे में बताएंगे।
1. अगर आप चार पहिया वाहन या बड़े वाहन से हैं और आपके पास FASTag की सुविधा नहीं है और आपने वाहन को FASTag लेन में डाल दिया है, तो ऐसी स्थिति में आपसे दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा।
2. इसके अलावा अगर आपके पास फास्टैग है लेकिन उसमें कम बैलेंस है, या फास्टैग डैमेज है और आप ने उस लेन में गाड़ी को डाला है तो इस स्थिति में भी आपको दोगुना टैक्स चुकाना पड़ेगा।
3. अगर आप अपनी गाड़ी के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ले रहे हैं, तो उसके लिए भी फास्टैग की जरूरत है। बतादें कि पहले ऐसा नियम नहीं था, लेकिन अब गाड़ी का बीमा कराने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है।
4. कोई गाड़ी मालिक एक ही फास्टैग को अपनी अलग-अलग गाड़ियों के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता। एक फास्टैग सिर्फ एक ही गाड़ी के लिए होता है। अगर आपके पास दो-चार गाड़ियां हैं, तो हर गाड़ी के लिए अलग-अलग फास्टैग इश्यू कराना होगा। नहीं तो पकड़े जाने पर आप पर कानून संवत कार्रवाई की जा सकती है।
5. पाचवां और आखिर नियम जो आपके लिए फायदेमंद है। अगर आप किसी निश्चित टोल प्लाजा से हमेशा या बार-बार ट्रैवल करते हैं तो आप बैंक के जरिये मंथली पास भी बनवा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथमोदी सरकार का फैसला अब सुभाष चंद्र बोस की जयंती से शुरू होगा गणतंत्र दिवस का जश्नMarital Rape: क्यों पति की जबरदस्ती को रेप के कानून में लाना आवश्यक है? दिल्ली हाई कोर्ट में छिड़ी बहसव्यापम घोटाले का मुख्य आरोपी जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.