scriptMyopia cases increased | वर्ष 2050 तक 50% की आंखों में होगी बीमारी, खुद को बचाने के लिए करें उपाय | Patrika News

वर्ष 2050 तक 50% की आंखों में होगी बीमारी, खुद को बचाने के लिए करें उपाय

इस बीमारी का 30% तक खतरा बढा है वही जो लोग लैपटॉप, मोबाइल या टेबलेट पर अधिक समय व्यतीत करते हैं उनमें इस बीमारी की संभावना 80% तक बढ़ जाती है।

लखनऊ

Published: November 02, 2021 10:55:58 am

लखनऊ. आधुनिक युग में हमारे तमाम काम आसान हो गए हैं लेकिन मशीनों पर अधिक निर्भरता हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है। आज के समय में लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल टेबलेट व लैपटॉप पर बिता रहे हैं इसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोबाइल स्क्रीन पर अधिक समय बिताने से हमारी आंखों की देखने की क्षमता कम हो रही है। एक अध्यन में यह बात निकल के सामने आई है कि वर्तमान समय में 30 प्रतिशत तक मायोपिया( कमजोर नजर) बीमारी का खतरा बढ़ा है।
ankhe.jpg
राजधानी लखनऊ के डॉक्टर अनुज मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि विदेश में हुई एक स्टडी के बाद यह निर्णय निकला है कि वर्ष 2050 तक 50% आबादी को साफ देखने के लिए चश्मे की आवश्यकता पड़े गी हालांकि अगर अभी से ध्यान दिया जाए और मोबाइल, टैबलेट लैपटॉप का कम से कम प्रयोग किया जाए तो आंखों की कम हो रही रोशनी को बचाया जा सकता है.
आम हो गई है समस्या

डॉ अनुज ने बताया कि आंखों की रोशनी कम होने की समस्या आम हो गई है सामान्य लोगों में इस बीमारी का 30% तक खतरा बढा है वही जो लोग लैपटॉप, मोबाइल या टेबलेट पर अधिक समय व्यतीत करते हैं उनमें इस बीमारी की संभावना 80% तक बढ़ जाती है।
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय

-मोबाइल व टेबलेट की स्क्रीन पर कम से कम बिताएं समय

-समय-समय पर आंखों को ठंडे पानी से धो लें

-विटामिन युक्त भोजन करें
- हानिकार किरणों से बचना वाले चश्मे का प्रयोग करें

- आंखों की एक्सरसाइज करें

- समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाएं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.