कुछ दिन का इंतज़ार फिर बस इस एक ऐप से ही कर सकेंगे एफआईर से लेकर कूड़े की शिकायत

राजधानी वासियों को सभी विभागों की इ सर्विस स्मार्ट सिटी के ऐप पर मिलने लगेंगी।

By: Dikshant Sharma

Published: 13 Mar 2018, 07:07 PM IST

लखनऊ. जल्द ही शहर की स्वच्छता और स्मार्टनेस पर एक ही छत के नीचे से नज़र रखी जाएगी। बीएन रोड पर लालबाग़ गर्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज के सामने ये ऑफिस तैयार होगा। इसके पूरे होने 7 से 8 महीने का समय लग सकता है। फिलहाल निगम ने इसके निर्माण के लिए टेंडर मांगे हैं जो की 3 अप्रैल को खोले जाएंगे। इस कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर स्वच्छ भारत मिशन का कार्यालय और पहली मंज़िल पर स्मार्ट सिटी का ऑफिस होगा। इसमें स्वच्छता का कार्य देख रही ईको ग्रीन के अधिकारी, स्मार्ट सिटी एडवाइजर फर्म और स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारी बैठेंगे। यही नहीं अगले महीने से राजधानी वासियों को सभी विभागों की इ सर्विस स्मार्ट सिटी के ऐप पर मिलने लगेंगी।


ऐप एक, सेवाएं अनेक
अब मेट्रो की जानकारी लेनी हो या एफआईर दर्ज करानी हो, सफाई संबंधित कोई शिकायत हो या बिजली की कोई शिकायत, सभी सुविधाएं अब इस एक ही ऐप से संभव हो सकेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत एक ऐप सूट तैयार किया गया है जो अन्य विभागों की सुविधाएं आप तक पहुंचाएगा। तमाम सुविधाओं को एक ही जगह से इस्तेमाल किया जा सकेगा। यूं कहें कि अलग-अलग सुविधाओं के लिए आपको फोन पर अलग-अलग ऐप डाउनलोड नहीं करने होंगे। अगले सात दिन के अंदर यह ऐप तैयार होकर परीक्षण के लिए नगर निगम के पास आ जाएगा और इसे अगले महीने तक ट्रायल के बाद खामियों को दूर कर अप्रैल में लॉन्च करने की तैयारी है।

8 लाख में तैयार हुआ है ऐप
इस ऐप के लांच होने से विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी एक ही जगह आसानी से शहरवासियों को मिल सकेंगी। लोग जन सुविधाओं और सुरक्षा से जुड़ी शिकायतें के लिए संपर्क कर सकेंगे। हर शिकायत या असुविधा के लिए लोगों को अलग-अलग विभागों के चक्कर या उनके कंट्रोल रुम से संपर्क नहीं करना होगा। इसमें ट्रैफिक, पुलिस, स्ट्रीट लाइट, पानी सप्लाई, कचरा प्रबंधन, मेडिकल, सिटी ट्रांसपोर्ट, बिजली आदि से सम्बंधित सुविधाएं मिल सकेंगी। ये ऐप हैदराबाद की कंपनी द्वारा बनाया जा रहा है। अगले 1 हफ्ते के अंदर यह ऐप तैयार हो जाने की उम्मीद है।

ये होंगी सुविधाएं -

ऑनलाइन एफआईआर
इमरजेंसी सर्विस 108 और 102
नगर निगम संबंधित ऑनलाइन शिकायतें
बिजली विभाग से सम्बंधित शिकायतें
ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने की सुविधा
एंटी भू माफिया पोर्टल
अस्पतालों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
मेट्रो की ऑनलाइन सुविधा
लखनऊ विकास प्राधिकरण से संबंधित सुविधाएं
जलकल, आवास विकास संबंधित सुविधाएं

Dikshant Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned