scriptयूपी में खुलेगा राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का कैंपस, कुलपति बिमल एन पटेल ने सीएम योगी से की मुलाकात | National Defense University campus to open in UP | Patrika News

यूपी में खुलेगा राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का कैंपस, कुलपति बिमल एन पटेल ने सीएम योगी से की मुलाकात

locationलखनऊPublished: May 02, 2022 10:59:18 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय परिसर की स्थापना के लिए राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति बिमल एन पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यहां स्थित उनके सरकारी आवास पर भेंट की। मुख्यमंत्री ने पटेल से उत्तर प्रदेश में इसके क्षेत्रीय परिसर की स्थापना, अवस्थापना संबंधी सुविधाओं, शैक्षिक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करने के बारे में जानकारी ली।
 

CM Yogi Adityanath

अरविंद केजरीवाल की जीत सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए खतरे की घंटी, गुजरात मॉडल फेल

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति बिमल एन पटेल ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके 5 कालीदास मार्ग आवास पर मुलाकात की। इस मुलाकात का मकसद राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय क्षेत्रीय परिसर की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी से इसके बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान सीएम ने कुलपति से यूपी में इसके क्षेत्रीय परिसर की स्थापना, अवस्थापना संबंधी सुविधाओं, शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करने के बारे में विस्तार से जानकारी ली। सीएम ने कुलपति बिमल एन पटेल को आश्वस्त किया है कि अगर वह यूपी में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना पर विचार कर रहे हैं, तो उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।
सीएम योगी ने दिया सहयोग का भरोसा

सोमवार को यहां जारी एक सरकारी बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय परिसर की स्थापना के लिए राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति बिमल एन पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यहां स्थित उनके सरकारी आवास पर भेंट की। मुख्यमंत्री ने पटेल से उत्तर प्रदेश में इसके क्षेत्रीय परिसर की स्थापना, अवस्थापना संबंधी सुविधाओं, शैक्षिक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करने के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रस्ताव पर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग दिये जाने का आश्वासन दिया है।
साल 2020 में हुई थी स्थापना

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों एवं पुलिस सेवा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए दक्ष कर्मियों की उपलब्धता, शोध, प्रशिक्षण एवं आंतरिक-बाह्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों के लिए संसद ने वर्ष 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना की।
कई कोर्स आयोजित होते हैं

राष्ट्रीय सुरक्षा विश्वविद्यालय कुलपति बिमल एन पटेल ने बताया कि संस्थान पुलिस विज्ञान में डिप्लोमा, औद्योगिक व निजी सुरक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा व साइबर सुरक्षा में सर्टिफिकट कोर्स का आयोजन करता है।
अगले शैक्षणिक सत्र में चरणबद्ध कई डिग्री प्रस्तावित हैं

उन्होंने बताया कि अगले शैक्षणिक सत्र में चरणबद्ध तरीके से पुलिस प्रशासन, अपराध शास्त्र, मनोविज्ञान, साइबर सुरक्षा आदि विषयो में स्नातक, परास्नातक, पीएचडी के पाठ्यक्रम प्रस्तावित हैं। सीएम योगी से इस मुलाकात के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो