scriptनेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने यूपी में खनन के ई-टेंडर जारी करने पर लगाईं रोक | National Green Tribunal Gives Stay on E Tendoring of Mining in UP | Patrika News

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने यूपी में खनन के ई-टेंडर जारी करने पर लगाईं रोक

locationलखनऊPublished: Sep 24, 2017 08:54:22 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश में खनन को लेकर शुरू होने जा रही ई – टेंडरिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।

NGT
लखनऊ. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश में खनन को लेकर शुरू होने जा रही ई – टेंडरिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के अस्तित्व में आने के बाद पुराने खनन के पट्टे निरस्त करते हुए नए पट्टे ई – टेंडरिंग के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया था। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बालू खनन के लिए ई – टेंडर एक अक्टूबर से जारी होने थे। ई – टेंडर जारी होने से ठीक पहले एनजीटी ने यूपी सरकार को झटका देते हुए टेंडर प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।
उत्तर प्रदेश में पहले से ही कई महीनों से ठप बालू खनन के कारण बहुत सारे प्रोजेक्ट अधर में लटके हुए हैं।घर बनाने में भी लोगों को काफी दिक्क़तों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बालू की आपूर्ति बड़ी मुश्किल से हो पा रही है। यूपी के कई बड़े प्रोजेक्ट के लिए बिहार से बालू मंगाई जा रही है। इन सबके बीच पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर एनजीटी ने उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में शुरू होने जा रही ई टेंडरिंग की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।
बताया जा रहा है कि हमीरपुर, जालौन, फतेहपुर, झाँसी, गोंडा सहित 8 जनपदों में खनन के लिए टेंडर होने थे, जिन पर रोक लगी है। उत्तर प्रदेश में खनन और अवैध खनन हमेशा से विवादित मुद्दा रहा है। आरोप लगते रहे हैं कि बसपा और सपा सरकार में दोनों पार्टियों से जुड़े लोग संगठित तरीके से बालू खनन के वैध और अवैध कारोबार को संचालित करते थे। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के अस्तित्व में आने के बाद बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों से भाजपा नेताओं और उनके रिश्तेदारों के अवैध खनन में सक्रिय होने की खबरें जिस तरह से सामने आई, उससे साफ़ है कि वर्तमान सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी पार्टी के नेताओं को इस कारोबार के करीब जाने से रोकना है। फिलहाल खनन की टेंडर प्रक्रिया पर लगी रोक पर सुनवाई एनजीटी में 6 अक्टूबर को होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो