scriptफास्टैग को लेकर हुआ नया बदलाव, चूक होने पर भुगतना पड़ेगा इतना ज्यादा टोल, वाहन मालिक रहें होशियार | National highway Toll charges new rule after Fastag | Patrika News

फास्टैग को लेकर हुआ नया बदलाव, चूक होने पर भुगतना पड़ेगा इतना ज्यादा टोल, वाहन मालिक रहें होशियार

locationलखनऊPublished: Jan 17, 2020 03:02:37 pm

टोल प्लाजा पर अब कैशलेन में 24 घंटे में वापसी पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

फास्टैग को लेकर हुआ नया बदलाव, चूक होने पर भुगतना पड़ेगा इतना ज्यादा टोल, वाहन मालिक रहें होशियार

फास्टैग को लेकर हुआ नया बदलाव, चूक होने पर भुगतना पड़ेगा इतना ज्यादा टोल, वाहन मालिक रहें होशियार

लखनऊ. टोल प्लाजा पर अब कैशलेन में 24 घंटे में वापसी पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट नहीं मिलेगा। दरअसल नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए कैश लेन पर वाहन चालकों को मिलने वाली छूट खत्म कर दी है। मतलब कैश में पूर्व से चल रही व्यवस्था ‘रिटर्न जर्नी डिस्काउंट’ अब खत्म हो गई है। इस व्यवस्था के बाद अब कैश लेन से 24 घंटे के अंदर वापसी पर वाहन चालक को पूरा चार्ज देना होगा। अभी तक वाहन चालकों को कैश लेन से 24 घंटे में दुबारा गुजरने पर आधा टोल चार्ज देना पड़ता था। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बताया कि टोल वसूल रही कंपनियों को निर्देश जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि कैश में मासिक पास की भी व्यवस्था खत्म कर दी गई है। मासिक पास भी अब फास्टैग से ही जारी किये जाएंगे। 15 जनवरी से यह व्यवस्था लागू हो गई है।

फास्टैग लगे वाहनों पर छूट
वहीं अब्दुल बासित ने बताया कि फास्टैग लगे वाहनों के 24 घंटे के अंदर वापस होने पर 50% चार्ज ही लिया जाएगा। इसके अलावा टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले वाहन चालक अगर कैश लेन से गुजरते हैं तो उन्हें भी पूरा शुल्क देना होगा। पहले उनका 265 रुपये का रियायती मासिक पास बनता था। अब केवल उन्हीं का मासिक पास बनेगा जो फास्टैग लगवाएंगे।

25 दिन के अंदर करें डीएक्टिवेट
गलत फास्टैग जारी होने या फिर टैग खराब होने की शिकायत मिलने के महज 25 दिन के अंदर उसे डीऐक्टिवेट करना होगा। वाहन मालिक संबंधित शिकायत सीधे फास्टैग जारी करने वाली एजेंसी से इसकी शिकायत कर सकते हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया एनएचएआई ने इस बाबत सेवा प्रदाता एजेंसी और बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

डैमेज फास्टैग दोबारा जारी कराएं
अगर फास्टैग डैमेज हो गया है तो उसे फिर से ऐक्टिवेट कराने की जरूरत नहीं है। उपभोक्ता सेवा प्रदाता से पुराने टैग की जगह नया फास्टैग द्वारा जारी करने के लिए कहे। शुल्क लेकर 5 फास्टैग जारी कर दिया जाएगा। वहीं मौजूद बैलेंस जी नए फास्टैग में वापस मिल जाएगा।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो