National nutrition month : के अंतर्गत कुपोषित बच्चों की हुई पहचान

पशुपालन विभाग इसमें उनका सहयोग करेगा।

By: Ritesh Singh

Published: 10 Sep 2020, 05:06 PM IST

लखनऊ, ( National nutrition month) पोषण अभियान के तहत बच्चों के वजन दिवस का आयोजन किया गया। जिसके तहत बच्चों का वजन और लंबाई लेकर अतिकुपोषित और कुपोषित बच्चों की पहचान की गयी। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे ने दी। उन्होंने बतायाकि ऐसे बच्चों की माताओं और परिवार के सदस्यों को बताया गया कि वह अपने घर और उसके आस-पास सब्जियों और मौसमी फलों की सब्जियां लगायें ताकि बच्चा व परिवार के सदस्य इनका सेवन करें जो कि पौष्टिकता से भरपूर हैं। साथ ही उन्हें इस बात से भी अवगत कराया गया कि अगर परिवार के लिए संभव है तो वह गाय भी पाल सकते हैं जिसके पालन पोषण के लिए सरकार उन्हें 900 रूपये प्रतिमाह देगी। पशुपालन विभाग इसमें उनका सहयोग करेगा।

मलिहाबाद ब्लाक की बाल विकास परियोजना अधिकारी निरुपमा ने बताया कि सोमवार को पोषण अभियान का शुभारम्भ हुआ। मंगलवार को आंगनवाड़ी केन्द्रों पर जहाँ खाली जगह उपलब्ध है वहां पर पोषण वाटिका का निर्माण कराया गया जिसमें मौसमी फलों और सब्जियों जैसे टमाटर, गाजर, मूली, सहजन आदि के पौधे रोपे गए। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा समुदाय में लोगों को अपने घरों में और उसके आस-पास पोषण वाटिका बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। निरुपमा ने बतायाकि होर्टीकल्चर विभाग उन्हें पौधे उपलब्ध कराएगा।

निरुपमा बताती हैं क़ि इस पूरे सप्ताह अलग अलग दिन अलग गतिविधियां आयोजित की जाएँगी। ग्राम्य स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) आयोजित होता है इसलिए शनिवार 12 सितम्बर को भी वजन दिवस का आयोजन कर बच्चों का वजन और लम्बाई नापी जाएगी। गुरूवार यानी 10 सितम्बर को वाश डे का आयोजन किया जायेगा जिसके तहत लाभार्थियों के घर जाकर परिवार के सदस्यों के साथ सफाई के महत्व पर चर्चा की जाएगी और हाथ धोने की प्रक्रिया को “सुमन-के” के विभिन्न चरणों के साथ प्रदर्शित किया जायेगा। साथ ही ब्लाक स्तरीय कन्वेर्जेंस विभाग के सदस्यों का पोषण दिवस पर उन्मुखीकरण किया जायेगा। शुक्रवार अर्थात 13 सितम्बर ई पोषण पंचायत का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा ग्राम प्रधानों /ग्राम पंचायत के सदस्यों का पोषण विषय पर उन्मुखीकरण किया जायेगा।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned