scriptनेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के लिए आवेदन शुरू, लखनऊ में भी होगी परीक्षा | National school of drama admissions open | Patrika News

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के लिए आवेदन शुरू, लखनऊ में भी होगी परीक्षा

locationलखनऊPublished: Jan 28, 2020 10:40:23 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यदि आप अभिनय या नाटक में रूचि रखते हैं, तो आप दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण रंगमंच प्रशिक्षण संस्थानों में से एक नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) का हिस्सा बन सकते हैं।

NSD

NSD

लखनऊ. यदि आप अभिनय या नाटक में रूचि रखते हैं, तो आप दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण रंगमंच प्रशिक्षण संस्थानों में से एक नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) का हिस्सा बन सकते हैं। जुलाई, 2020 से यहां तीन वर्षीय पूर्णकालिक डिप्‍लोमा का कोर्स शुरू होने जा रहा है। एप्लीकेशन प्रोसेस 28 जनवरी से शुरू होगा जो 28 फरवरी तक चलेगा। एनएसडी छात्रों को अभिनय, डिजाइन, निदेशन और अन्य संबंधित विषयों के क्षेत्र में वृत्तिक बनाता है।
इस कोर्स के लिए कुल 26 सीटें उपलब्ध हैं। चयन में दो चरण की प्रक्रिया शामिल है, जहां उम्मीदवारों का पहले प्रारंभिक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना आवश्यक होता है। अगर वह चयनित होता है, तो उसे अंतिम साक्षात्कार सहकार्यशाला के लिए अपीयर होना होता है। उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से प्रारंभिक साक्षात्कार की सूचना दी जाएगी और यह मार्च/अप्रैल 2020 के दौरान एनएसडी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। यह परीक्षा यूपी का राजधानी लखनऊ समेत दिल्ली, जयपुर, भोपाल, चंडीगढ़, मुंबई, चेन्नई, पटना, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, कोलकाता और बेंगलुरु सहित 12 केंद्रों में आयोजित की जाएगी।
परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अपने अंतिम चयन के लिए जून-जुलाई माह में नई दिल्ली स्थित एनएसडी परिसर में पांच दिनों की कार्यशाला के लिए उपस्थित होना होगा। टेस्ट/ऑडिशन के लिए उम्मीदवार स्टडी मटीरियल आधिकारिक वेबसाइट से ले सकेंगे। ये मार्च/अप्रैल 2020 माह के दौरान वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
मिलेगी छात्रवृति-

सभी चयनित छात्रों को एक मासिक छात्रवृत्ति भी दी जाएगी, जो 8,000 रुपए। सभी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (भारत या विदेश) से किसी भी विषय में स्नातक हों। साथ ही थिएटरअनुभव को दर्शाने के लिए कम से कम छह अलग-अलग रंगमंच प्रस्तुतियों में भागीदारी की हो। हिंदी / अंग्रेजी की समझ के साथ कम से कम एक थिएटर विशेषज्ञ से सिफारिश पत्र भी आवश्यक है।
आयु सीमा-

1 जुलाई 2020 तक, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। वही आरक्षित वर्ग के छात्रों को भारत सरकार के निर्देशानुसार अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की रियायत दी जा रही है| प्रवेश के लिए चुने गए छात्रों को एनएसडी के नई दिल्ली परिसर में शारीरिक फिटनेस के लिए मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता होगी। उनका फ़ाइनल चयन फिटनेस टेस्ट की मंजूरी के अधीन है।
कैसे करें आवेदन-
आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार निम्नलिखित में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं-

1. ऑनलाइन: आवेदन पत्र को एनएसडी की वेबसाइट http://www.onlineadmission.nsd.gov.in या www.nsd.gov.in पर 28/01/2020 से उपलब्ध लिंक पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन भरा और जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क 50 / रुपये का भुगतान ऑनलाइन नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाना है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 28/02/2020 है।
2. डाक द्वारा: आवेदन पत्र और प्रोस्पेक्टस (अंग्रेजी और हिंदी में) डाक द्वारा प्राप्त करने के लिए, कृपया डीन, (एकेडमिक), राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, बहावलपुर हाउस, भगवान दास रोड, नई दिल्ली – 110001 को लिखें। साथ ही, निदेशक, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली के पक्ष में रु.225 /- और पोस्टल पोस्टिंग शुल्क के डिमांडड्राफ्ट / पेऑर्डर ( दिल्ली में देय), डाक से भेजना होगा। डाक द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए अनुरोध 10/02/2020 तक स्कूल तक पहुंचना चाहिए। ऑफलाइन आवेदन फॉर्म सभी प्रकार से भरे हुए हैं और वे डीन एकेडमिक, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, बहावलपुर हाउस, भगवान दास रोड, नई दिल्ली – 110001 पर 28/01/2020 या उससे पहले पहुंचने चाहिए। किसी भी परिस्थिति में अंतिम तिथि के बाद किसी भी आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।
3. विदेशी नागरिक: सभी विदेशी नागरिकों को मान दंडों के अनुसार भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के माध्यम से आवेदन करना होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो