script

Indian Railway Recruitment 2017-18: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, निकली हैं बंपर वैकेंसी

locationलखनऊPublished: Dec 05, 2017 02:56:13 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Indian Railway में इस बार कई सारी पदों पर वैकेंसी निकली है। मैकेनिक, स्टेनोग्राफर, इलेक्ट्रीशियन, वायर मैन और कई दूसरी पदों पर वेकेंसी निकली है।

indian railway recruitment 2017
करिश्मा लालवानी

लखनऊ. हर भारतीय का सपना होता है कि उसे सरकारी नौकरी मिले। लेकिन इस सपने को कुछ ही लोग मुमकिन कर पाते हैं। हर साल Indian Railway अलग-अलग कैटेगरीज में बड़े पैमाने पर वेकेंसी रखता है। इस बार भी कई सारी पोस्ट पर भारतीय रेलवे ने भर्ती जारी किया है। ये पोस्ट हैं मैकेनिक, स्टेनोग्राफर, इलेक्ट्रीशियन, वायर मैन, शीट मेटल, वेल्डर, प्लंबर, मेसन, पेंटर और कई दूसरी पदों पर वेकेंसी निकली है। इस लिहाज से 10वीं औऱ आईटीआई पास स्टूडेंट्स के लिए यहां नौकरी हासिल करने का अच्छा मौका है। जो विघार्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वो www.secr.indianrailways.gov.in पर जा कर अधिक जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन 27 नवंबर, 2017 को जारी हो गया था।
Act Apprentice के पद पर North Western Railway (NWR) ने कई पदों पर आवेदन जारी किये हैं। इन पदों पर योग्य उम्मीदवार 29 नवंबर, 2017 तक आवेदन कर सकते थे। इन नौकरीयें को अलावा Indian Railways ने अन्य और पदें पर वैकेंसी जारी की है। इन पदों के लिए अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 15 साल और अधिकतम 24 साल तक की होनी चाहिए। ये जनरल वालों के लिए है। एससी/एसटी वालों के लिए अधिक उम्र 29 साल और ओबीसी वालों के लिए 27 साल होनी चाहिए। उम्मीदवारों का चयन मेरिट और मेडिकल एक्जाम के आधार पर किया जाएगा।
इन पदों पर भी है वैकेंसी

इसके अलावा जिन अन्य पदों के लिए Sarkari Naukri पर वैकेंसी जारी होनी है, वो ये हैं। आऱआऱबी टीसी (RRB TC) के लिए 5000 पोस्ट पर 2018 में वैकेंसी निकलनी है। इसके लिए आपका 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही आईटीआई में भी सर्टिफिकेट होना चाहिए। फॉर्म भरने के लिए आपकी उम्र 18 से 30 साल तक होनी चाहिए। ऐप्लीकेशन फीस 100 रूपये होनी चाहिए।
इसके अलावा और भी कई पदों पर वैकेसी निकलनी है जिसकी जानकारी आप www.indianrailways.gov.in पर ले सकते हैं।

सेंट्रल रिक्रूटमेंट सेल में नौकरी

सेंट्रल रिक्रूटमेंट सेल ने जूनीयर क्लर्क के लिए 275 पदों पर वैकेंसी निकली है। इसकी आवेदन प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू हो चुकी है। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 दिसम्बर, 2017 है। हालांकि इस पोस्ट के लिेए सिर्फ वही उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं जो सेंट्रल रेलवे में लेवल 1 पर नौकरी कर रहे हों।

ट्रेंडिंग वीडियो