scriptसभी मदरसों में नए सत्र से हुई NCC की शुरुआत, अब गाएंगे ये गाना | NCC will start in UP Madarsa School | Patrika News

सभी मदरसों में नए सत्र से हुई NCC की शुरुआत, अब गाएंगे ये गाना

locationलखनऊPublished: Aug 09, 2019 03:45:02 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-सभी मदरसों में नए सत्र से हुई एनएसीसी की शुरुआत-यूपी में मदरसों के विद्यार्थी अब गाएंगे तराना, कश्मीर की धरती रानी है…

madarsa

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद प्रदेश सरकार ने मदरसों के लिए किया बड़ा ऐलान, कहा अब गाना होगा ये गाना

लखनऊ. योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) ने राज्य की मदरसा स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला किया है। मदरसा बोर्ड (Madarsa Board) की बैठक में सभी मदरसों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps) एनसीसी (NCC) प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाने को मंजूरी दे दी है। अब UP Madarsa में जल्द ही आपको ‘कश्मीर की धरती रानी है…’ यह सुनने को मिलेगा। यही नहीं, मदरसों में स्काउट और गाइड कार्यक्रम के अलावा राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रमों के भी संचालन को मंजूरी दे दी गई है। बोर्ड ने इन कार्यक्रमों के संचालन के पीछे तर्क दिया है कि इनसे मदरसा विद्यार्थियों में देशभक्ति, भाईचारा, शारीरिक विकास और समाज सेवा जैसे गुणों का विकास होगा। बोर्ड का दावा है कि यह सभी कार्यक्रम मदरसों के आधुनिकीकरण की दिशा में उठाए जा रहे कदमों के तहत लिए जा रहे हैं। हालांकि इन कार्यक्रमों को चलाने का प्रस्ताव बोर्ड की मीटिंग में अनुपूरक अजेंडे के तहत रखा गया।
यह भी पढ़ें

12 साल बाद आपके मकान पर कब्जा कर लेगा किरायेदार, सुप्रीम कोर्ट का आया बड़ा फैसला

एक विषय का एक ही पेपर

इसके साथ ही बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि अब UP Madarsa में पढ़ाए जाने वाले सभी विषयों का एक ही पेपर होगा। पहले एक ही विषयों के दो या इससे भी ज्यादा प्रश्नपत्रों में इम्तिहान लिए जाते थे। इस तरह की व्यवस्था को बदलने के लिए बोर्ड ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हालिया बदलावों को अपनाने का फैसला किया है। हाल ही में UP Board ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में एक विषय के एक ही प्रश्नपत्र में परीक्षा लेकर परीक्षा के दिनों को घटाने का फैसला लिया और उसपर अमल किया जा चुका है। मदरसा बोर्ड की बैठक में इसका फैसला लेने के पीछे सदस्यों ने तर्क रखा कि अगर बाकी बोर्ड इस तरह की प्रणाली लागू कर सकते हैं तो मदरसा बोर्ड को भी यह पद्धति अपनानी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो