पंचायत चुनाव के पहले चरण में करीब 71 प्रतिशत हुआ मतदान

मतदान सकुशल संपन्न होने पर सीएम ने मतदाताओं को दी बधाई

By: Neeraj Patel

Updated: 16 Apr 2021, 01:18 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Virus) को देखते हुए कई जिलों में 11 घंटे का नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इस बीच प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) में वोटिंग का दौर भी शुरू हो गया है। कोरोना संकट के बावजूद गांवों में मतादाताओं (Voters) ने पहले चरण के मतदान में खूब दिलचस्पी दिखाई। गुरुवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण में 18 जिलों में 71 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण में सबसे ज्यादा झांसी में 80 फीसदी मतदान हुआ। वहीं 78 फीसदी मतदान के साथ महोबा दूसरे और 75-75 फीसदी के साथ कानपुर नगर व प्रयागराज संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।

इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों में मतदान (Matdan) के दौरान मारपीट और झगड़ों की घटनाएं भी सामने आई हैं। शाम 6 बजे तक मतदान केंद्रों में भारी संख्या में मतदाता जमा होने के कारण बहुत से मतदान केंद्रों पर देर शाम तक मतदान जारी रहा। मतदान की सही स्थिति शुक्रवार तक स्पष्ट हो सकेगी। गुरुवार सुबह से ही प्रदेश के सभी 18 जिलों में मतदाताओं की कतार देखी गई। इस दौरान कई जगह ऐसी भी तस्वीरें आईं जहां कोविड-19 गाइडलाइन का खुलेआम उल्लंघन देखा गया। सुबह 7 से 9 बजे तक मतदान की गति कुछ धीमी रही तो वहीं दोपहर बाद मतदान में खासी तेजी देखी गई।

ये भी पढ़ें - UP Panchayat Election Voting: प्रत्याशी समर्थकों ने बिधनू में पीठासीन अधिकारी व कर्मियों को पीटा, मतपेटी में डाल दिया पानी

सीएम ने मतदाताओं को दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान सकुशल संपन्न होने पर मतदाताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना कालखंड की विषम परिस्थितियों के बावजूद मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक चुनाव प्रक्र्तिया में सम्मिलित होकर लोकतंत्र को सुदृढ़ बनाने का कार्य किया है। उन्होंने चुनाव ड्यूटी से जुड़े कार्मिकों की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि मतदान के आगामी चरणों में भी समस्त कार्मिक निष्ठा और लगन के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

जानिए कहां कितने पड़े वोट

झांसी- 80 फीसदी

महोबा- 78 फीसदी

कानपुर नगर- 75 फीसदी

प्रयागराज- 75 फीसदी

सहारनपुर- 74.53 फीसदी

गाजियाबाद- 74.33 फीसदी

बरेली- 73.30 फीसदी

आगरा- 71.6 फीसदी

रामपुर- 71 फीसदी

हाथरस- 70.55 फीसदी

अयोध्या- 70 फीसदी

गोरखपुर- 70 फीसदी

संत कबीरनगर- 70 फीसदी

हरदोई- 70 फीसदी

रायबरेली- 68 फीसदी

श्रावस्ती- 64 फीसदी

भदोही- 63.81 फीसदी

जौनपुर- 63.15 फीसदी

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned