scriptPassport making process: पासपोर्ट बनवाने की नई प्रक्रिया, घर बैठे आसान तरीके से बनवाएं पासपोर्ट | New easy and online process of passport making | Patrika News

Passport making process: पासपोर्ट बनवाने की नई प्रक्रिया, घर बैठे आसान तरीके से बनवाएं पासपोर्ट

locationलखनऊPublished: Feb 26, 2022 02:26:56 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

Passport making process: पासपोर्ट बनवाने के लिए आप को अब महीनों इंतजार करने की जरूरत नहीं है। डिपार्टमेंट की ओर से इस प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया गया है। अब आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर तीन हफ्ते के अंदर आपको पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने के तीन सप्ताह के बाद डॉक के माध्यम से पासपोर्ट आपके घर पर भेज दिया जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ एक बार पासपोर्ट ऑफिस आना पड़ेगा। वहीं, पुलिस वेरिफिकेशन के लिए संबंधित कर्मचारी आपके घर पर पड़ताल करने के लिए पहुंचेगा।

pasport2.jpg
Passport making process: विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट का होना अनिवार्य है। एक समय था जब पासपोर्ट बनवाने के लिए लंबा समय लगता था और एक बड़ी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता था। लेकिन अब नई प्रक्रिया की तरह आसान तरीके से पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। पासपोर्ट विभाग की ओर से पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को काफी आसान व सरल कर दिया गया है। जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग पासपोर्ट बनवा रहे हैं। ‌ पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक को पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। वहीं, अब पासपोर्ट बनवाने में महीनों का समय नहीं लगता है। कभी कम समय में पासपोर्ट पासपोर्ट ऑफिस की ओर से आवेदक को उपलब्ध कराया जाता है। जिसके चलते अब यह प्रक्रिया काफी आसान व सरल हो गई है। ऐसे में आपको इस नई प्रक्रिया का फायदा उठाकर अपना पासपोर्ट जरूर बनवाना लेना चाहिए।
ऑनलाइन करें आवेदन

एक समय पासपोर्ट बनवाना लंबी प्रक्रिया होती थी। लेकिन अब यह काफी आसान व सरल प्रक्रिया हो गई है। पासपोर्ट ऑफिस की ओर से पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसके चलते आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और कुछ भी स्टेप्स में आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा। जिसके बाद आपको एक बार पासपोर्ट ऑफिस जाना पड़ेगा। वही, आपके यहां पुलिस वेरिफिकेशन के लिए संबंधित कर्मचारी आएगा। पुलिस वेरिफिकेशन व अपॉइंटमेंट पूरा हो जाने के बाद पासपोर्ट आपके पते पर भेज दिया जाएगा। पासपोर्ट बनवाने में अब कुछ ही हफ्तों का समय लगता है। ऐसे में अगर आप भविष्य में विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको तुरंत पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देना चाहिए। ‌
ये भी पढ़ें: देखें राजा भैया का दहाड़ता हुआ वीडिया, आखिलेश को दिया करारा जवाब…

आवेदन की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पासपोर्ट सेवा के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर जाने के बाद आपको होमपेज मिलेगा। होम पेज पर आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको अभी यूजर लॉगइन के ऑप्शन पर जाना होगा। अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी। जिसके बाद आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट एंड रिसीवर पासपोर्ट पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएंगे। डिटेल भरने के बाद आपको पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के बाद अप्वाइंटमेंट डेट सेलेक्ट करनी होगी। अब आपके सामने प्रिंट एप्लीकेशन का ऑप्शन आएगा, जैसे ही आप अपॉइंटमेंट वेरिफिकेशन को पूरा कर लेंगे तीन हफ्ते के अंदर आपको अपना पासपोर्ट आपके घर पर मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो