दिमागी बुखार प्रभावित क्षेत्रों में अब नलकूप से होगी पानी की सप्लाई

Laxmi Sharma

Publish: May, 17 2018 07:37:22 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
दिमागी बुखार प्रभावित क्षेत्रों में अब नलकूप से होगी पानी की सप्लाई

केंद्र सरकार ने दिमागी बुखार से प्रभावित पूर्वांचल के दस जिलों की मलिन बस्तियों की पेयजल व्यवस्था में बदलाव करने की तैयारी की है।

लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया है कि पूर्वांचल का कलंक कही जाने वाली बीमारी दिमागी बुखार के खिलाफ सरकार की जंग निर्णायक दौर में पहुंच गई है। केंद्र और प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने हर हाल में मासूमों का शिकार करने वाली इस भयावह बीमारी को काबू करने की बात दोहराई है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डॉ चंद्रमोहन ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिमागी बुखार से प्रभावित पूर्वांचल के दस जिलों की मलिन बस्तियों की पेयजल व्यवस्था में बदलाव करने की तैयारी की है।

सभी विभागों में होगा सामंजस्य

प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डॉ चन्द्रमोहन ने कहा कि गोरखपुर समेत इन जिलों में अब इंडिया मार्का-2 हैंडपंप की जगह नलकूप से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इतना ही नहीं दिमागी बुखार पीड़ित जिलों में सभी संबंधित विभागों में आपस में सामंजस्य बिठाकर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। खास बात यह है कि इन कार्यवाहियों की मॉनिटरिंग सीधे मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं। भाजपा सरकार की शीर्ष प्राथमिकतओं में दिमागी बुखार पर अंकुश लगाना भी है। पिछले वर्ष प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद से शुरू हुए उपाय अब असर दिखाने लगे हैं।

टीकाकरण से भी बीमारी नियंत्रण का दावा

प्रदेश प्रवक्ता डॉ चन्द्रमोहन ने कहा कि अब दिमागी बुखार पीड़ित बच्चों को लक्षण प्रकट होते ही नजदीक के सरकारी अस्पताल में इलाज उपलब्ध हो रहा है, जिससे गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में रोगियों का दबाव घटा है। दिमागी बुखार पीड़ित इलाकों में बच्चों के लिए पीडियाट्रिक आइसीयू का निर्माण किया जा रहा है। बरसात के महीनों में इस बीमारी का प्रकोप बढ़ता है। ऐसे में प्रदेश सरकार पूरी तैयारी से इस कुख्यात बीमारी से निबटने को दृढ़ संकल्प है । टीकाकरण और जागरूकता के जरिए भी इस बीमारी की घेरेबंदी की जा रही है ।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned