नौकरियों की तैयारी में लगे युवाओं के लिए बड़ी खबर, लॉकडाउन हटते ही एसएससी जारी करेगा परीक्षाओं की नई तारीख

- लॉकडाउन खुलने के बाद परीक्षाओं की तारीख का होगा ऐलान

- 20 मई के बाद परीक्षा से संबंधित स्थिति की समीक्षा करेगा कर्मचारी चयन आयोग

By: Karishma Lalwani

Updated: 05 May 2020, 12:00 PM IST

लखनऊ. कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन से स्कूल-कॉलेज से लेकर प्रवेश परीक्षाएं और भर्ती परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं। मौजूदा स्थिति को देखते हुए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन (Lockdown 3) हटने के बाद ही वे परीक्षाओं की तारीख की घोषणा करेगी। एसएससी की परीक्षाओं को लेकर हजारों की संख्या में उम्मीदवार लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में एसएससी ने उम्मीदवारों के लिए नोटिस जारी किया है। जिसके तहत यह स्पष्ट किया गया है कि परीक्षाओं का शेड्यूल लॉकडाउन हटने के बाद ही जारी किया जाएगा।

नोटिस के मुताबिक सीएचएसएल 2019 टियर 1 परीक्षा, जूनियर इंजीनियर पेपर 1 2019, स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी, सीजीएल 2018 का स्किल टेस्ट और अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल लॉकडाउन के प्रतिबंधों के पूरी तरह से हटने (सड़क/ ट्रेन/ हवाई मार्ग से यात्रा पर प्रतिबंध भी शामिल है) के बाद जारी किया जाएगा।

सेल्फ स्टडी पर निर्भर

उल्लेखनीय है कि हर साल लाखों की संख्या में छात्र एसएसी की परीक्षा देते हैं। हर साल परीक्षा समय पर आयोजित होती है लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन से परीक्षाओं का टाइमटेबल आगे पीछे हो गया है। लखनऊ, कानपुर, वाराणसी समेत प्रदेश के कई शहरों में कोचिंग सेंटर्स भी बंद हैं। छात्रों को सेल्फ स्टडी करनी पड़ रही है।

परीक्षा से एक महीने पहले होगी तारीख की घोषणा

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए एसएससी परीक्षा की घोषणा एग्जाम से कम से कम एक महीने पहले की जाएगी। नोटिस में यह भी बताया गया है कि देश भर में लॉकडाउन के प्रतिबंधों को हटाने के संबंध में सरकार के निर्णय को ध्यान में रखते हुए आयोग की अन्य परीक्षाओं के वार्षिक कैलेंडर की समीक्षा की जाएगी। पेंडिंग रिजल्ट की तारीखें भी लॉकडाउन खुलने के बाद तय की जाएंगी। 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा फेज खत्म हो रहा है और 18 मई को आयोग परीक्षा से संबंधित स्थिति की समीक्षा करेगा।

20 मई के बाद परीक्षा की तारीख की घोषणा

यूपीएससी अधिकारियों के अनुसार अब 20 मई तक स्थ‍ितियों के मूल्यांकन के बाद परीक्षा की नई तारीख घोष‍ित की जाएगी। बता दें कि अरविंद सक्सेना की अध्यक्षता में आयोग की एक बैठक सोमवार को हुई जिसमें यूपीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है। ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा 4 मई से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद आया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना लॉकडाउन में अर्थव्यवस्ता को पटरी पर लाने के लिए योगी सरकार ने दी छह और उद्योगों को हरी झंडी

COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned