scriptVacant Land: खाली पड़ी ज़मीन को लेकर आ गया नया नियम, भूखण्ड मालिक जल्द कर लें ये काम वरना हो जाएगा नुकसान | New rule come regarding vacant land must know | Patrika News

Vacant Land: खाली पड़ी ज़मीन को लेकर आ गया नया नियम, भूखण्ड मालिक जल्द कर लें ये काम वरना हो जाएगा नुकसान

locationलखनऊPublished: Mar 08, 2022 04:56:53 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

अगर आपके नाम से जमीन है, वो जमीन जमीन खाली है यानि कि उस पर कोई भी निर्माण नहीं हुआ है तो ये खबर आपको जाननी बेहद ज़रूरी है। जी हाँ अगर आपके पास खाली जमीन है और उस जमीन पर जल्द ये काम करवा लीजिए वरना आपको जुर्माना भरना पड़ जाएगा।

Vacant Land: खाली पड़ी ज़मीन को लेकर आ गया नया नियम, भूखण्ड मालिक जल्द कर लें ये काम वरना हो जाएगा नुकसान

Vacant Land: खाली पड़ी ज़मीन को लेकर आ गया नया नियम, भूखण्ड मालिक जल्द कर लें ये काम वरना हो जाएगा नुकसान

Lucknow Nagar Nigam New Rule: अगर आपके नाम से जमीन है, वो जमीन राजधानी लखनऊ में और वो जमीन खाली है यानि कि उस पर कोई भी निर्माण नहीं हुआ है तो ये खबर आपको जाननी बेहद ज़रूरी है। जी हाँ अगर आपके पास खाली जमीन है और उस जमीन पर नगर निगम को कूड़ा पड़ा मिल गया तो फिर आपको जुर्माना भरना पड़ जाएगा। दरअसल लखनऊ नगर निगम ने खाली पड़े प्लॉटों और भूखण्डों पर इकट्ठा हो रहे कूड़ों की समस्या से निपटने के लिए एक नयी कार्य योजना बनायी है। इसके नये नियम के तहत अगर किसी भी खाली पड़े भूखंड पर कूड़ा पाया गया तो उस भूखण्ड के मालिक को नोटिस भेजकर उसका जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं साथ में हाउस टैक्स के बिल में भी यह जुर्माना जुड़ जाएगा।
इतना ही नहीं लखनऊ नगर निगम उन भूखंड मालिकों के हाउस टैक्स बिल में भी जुर्माने की रकम को जोड़ने जा रहा है, जिन्होंने पिछले साल लगाए गए जुर्माने की रकम को अदा नहीं किया है। इस आदेश को लागू करने के पीछे जो वजह थी उसकी वजह बताते हुए राजधानी के नगर आयुक्त ने कहा कि लखनऊ में खाली भूखंडों पर कूड़ा एकत्र करने की परंपरा सी बनती जा रही है, जिसे हटाने के बाद फिर से कूड़ा एकत्र हो जाता है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ विकास प्राधिकरण बसाने जा रहा नया शहर, जल्द बुक करवाइये, अपनी जमीन, ऑफिस और मकान

उन्होंने कहा कि पिछले साल ही कई लोगों पर जुर्माना भी लगाया गया था, जिनके भूखंड पर कूड़ा व मलबा पाया गया था लेकिन अधिकांश ने जुर्माने की रकम अदा नहीं की थी। अब नगर निगम उनके हाउस टैक्स के बिल में जुर्माने की रकम को भेजने जा रहा है। इसी तरह अब किसी भी भूखंड पर कूड़ा पाया गया तो उसके मालिक को जुर्माने की रकम को जोड़कर हाउस टैक्स का बिल भेजा जाएगा।
यह भी पढ़ें

Home Loan: 5000 रुपए तक कम हो जाएगी आपके होम लोन की EMI, बस करना होगा ये काम

लखनऊ की सभी कॉलोनियों में खाली पड़े हैं प्लॉट

दरअसल, भूखंड पर कब्जा न हो, इसके लिए उसके मालिक कूड़ा पडऩे का विरोध तक नहीं करते हैं लेकिन उससे गंदगी बनी रहती है। कुछ साल पहले गोमतीनगर जैसी पाश कालोनी में ही दस हजार खाली भूखंडों को चिंहित किया गया था और यहां की आवासीय महासमिति ने भूखंडों का आवंटन रद करने तक की मांग की थी। ऐसा ही हाल एलडीए की अन्य कालोनियों के साथ अनियोजित कालोनियों का भी है, जहां लोगों ने भूखंड तो खरीद रखा है लेकिन डेढ़ दशक से वहां कोई निर्माण नहीं कराया है। इसलिए अगर आपके पास भी कोई खाली पड़ी ज़मीन है और उस पर कूड़ा पड़ा है तो तुरंत सफाई करवा लीजिए वरना दिक्कत हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो