scriptयूपी नें अब 30 दिनों के अंदर मिलेगी नए स्कूलों को मान्यता, जानें पूरी प्रक्रिया | new school recognition within 30 days in Uttar Pradesh | Patrika News

यूपी नें अब 30 दिनों के अंदर मिलेगी नए स्कूलों को मान्यता, जानें पूरी प्रक्रिया

locationलखनऊPublished: May 17, 2021 02:45:42 pm

New School Recognition rule in UP: उत्तर प्रदेश का बेसिक शिक्षा विभाग अब नए स्कूलों की रिकार्ड समय में मान्यता दे देगा।

यूपी नें अब 30 दिनों के अंदर मिलेगी नए स्कूलों को मान्यता, जानें पूरी प्रक्रिया

यूपी नें अब 30 दिनों के अंदर मिलेगी नए स्कूलों को मान्यता, जानें पूरी प्रक्रिया

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. New School Recognition rule in UP: उत्तर प्रदेश का बेसिक शिक्षा विभाग अब नए स्कूलों की रिकार्ड समय में मान्यता दे देगा। नए नियम के अनुसार 30 दिनों के अंदर मान्यता की सारी कार्रवाई पूरी करनी होगी। आवेदन से लेकर मान्यता देने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसकी मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री के दर्पण डैशबोर्ड से भी की जाएगी।

 

मान्यता देने की समय सारिणी तय

दरअसल यूपी सरकार ने नए स्कूलों को मान्यता देने की समय सारिणी तय कर दी गई है और मान्यता की प्रक्रिया निश्चित दिनों में ही पूरी करनी होगी। इसे जनहित गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा के अंदर ही निस्तारित करना होगा। प्रेरणा पेार्टल को ई-डिस्ट्रिक्ट-निवेश मित्र पोर्टल के साथ भी इण्टीग्रेट किया जाएगा ताकि इस पर नजर रखी जा सके। वहीं ऑफलाइन मान्यता नहीं दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद से कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों की मान्यता दी जाती है।

 

आखिरी तारीख 31 दिसम्बर

आपको बता दें कि स्कूलों को मान्यता देने के लिए आवेदन की शुरुआत हो चुकी है और इसकी आखिरी तारीख 31 दिसम्बर है। आवेदन की तारीख से तीन दिन के अंदर बीएसए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निरीक्षण के लिए आवंटित करेंगे। खण्ड शिक्षा अधिकारी निरीक्षण और इसकी रिपोर्ट आवंटन की तारीख से 10 कार्य दिवसों में वापस बीएसए को सौंपेंगे। हर शुक्रवार को मान्यता समिति की बैठक होगी। अगर मान्यता पर कोई आपत्ति है तो उसे प्रबंधतंत्र को समिति की बैठक के तीन दिनों के अंदर बताना होगा। प्रबंधतंत्र को अगले सात दिनों में आपत्ति के निराकरण के लिए दिए जाएंगे। आपत्ति का उत्तर समिति को प्राप्त होने पर पांच दिनों में मान्यता पर आखिरी फैसला लेना होगा और इसके दो दिनों के अंदर प्रबंध तंत्र को सूचना देनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो