scriptnew wage code your epf balance could increase by 66 percent see detail | EPF में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ अब करोड़पति बनकर ही होंगे रिटायर, जानें क्या है सरकार का ये नया नियम | Patrika News

EPF में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ अब करोड़पति बनकर ही होंगे रिटायर, जानें क्या है सरकार का ये नया नियम

New Wage Code : नए वेतनमान को लेकर सरकार की तरफ से औपचारिक घोषणा होना बाकी है। इसमें सबसे जरूरी बात ये है कि नया वेज कोड लागू होने सेे सर्वाधिक फायदा (New Wage Code Update) प्राइवेट सेक्टर्स में जॉब करने वाले लोगों को होगा। नए वेज कोड से EPF बैलेंस पुराने फंड से 66 प्रतिशत अधिक होगा। इस तरह नये वेज कोड लागू होने पर आप करोड़पति बन कर ही रिटायर होंगे।

लखनऊ

Published: February 20, 2022 07:15:51 am

New Wage Code : नए वेतनमान (The New Wage Code) को लेकर आजकल चर्चाओं का बाजार गर्म है। नए वेतनमान को लेकर अभी तक सरकार की तरफ से कुछ साफ नहीं किया गया है और न ही कोई औपचारिक ऐलान किया गया। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में काफी कुछ छनकर बाहर आ रहा है। नए वेेतमान में सबसे खास बात ये है कि नया वेज कोड लागू होने सेे सर्वाधिक राहत (New Wage Code Update) प्राइवेट सेक्टर्स में काम करने वाले लोगों को मिलेगी। नए वेज कोड में कर्मचारी का बेसिक वेतन यानी सीटीसी के 50 फीसदी से कम नहीं होगा। जिसका सीधा असर कर्मचारी के EPF (Employees Provident Fund) की राशि पर भी होगा। कर्मचारी और कंपनी हर माह बेसिक वेतन का 12-12 फीसदी योगदान पीएफ में देंगे।
new-wage-code-your-epf-balance-could-increase-by-66-percent-see-detail.jpg
EPFO के नियमानुसार अगर कोई PF की पूरी राशि आहरित यानी निकालता है तो उस पर कोई टैक्स नहींं लगाया जाता है। इस तरह नया वेज कोड लागू होने पर जब बेसिक वेतन 50 फीसदी से ऊपर होगा तो उस पर पीएफ योगदान कटौती के साथ पीएफ फंड भी अधिक ही होगा। अर्थात कर्मचारी के रिटायरमेंट तक उसके पास पहले से कहीं अधिक PF बैलेंस होगा। इसे हम आपको एक उदाहरण के जरिये बताते हैं। जैसे मान लियाा जाय कि आपकी उम्र 35 वर्ष है और वेतन 60 हजार रुपये प्रति माह है। इस तरह आपका 10 प्रतिशत वार्षिक इंक्रीमेंट भी मान लें तो मौजूदा पीएफ ब्याज दर 8.5 फीसदी के साथ रिटायरमेंट पर 25 साल बाद आपका कुल पीएफ बैलेंस 1 करोड़ 16 लाख 23 हजार 849 रुपये हो जाएगा।
यह भी पढ़ेें- 12वीं पास युवाओं के लिए यूपी पुलिस में निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

करोड़पति बनकर ही होंगे सेवानिवृत्त

वहीं, वर्तमान EPF योगदान से PF बैलेंस की तुलना की जाए तो रिटायरमेंट पर पीएफ बैलेंस की राशि 69 लाख 74 हजार 309 रुपये बैठती है। अर्थात नए वेज कोड से पीएफ बैलेंस पुराने फंड से कम से कम 66 प्रतिशत अधिक होगा। इस तरह अगर नया वेज कोड लागू हुआ तो यह तय है कि आप करोड़पति बन कर ही सेवानिवृत्त होंगे।
यह भी पढ़ेें- कोरोना वायरस की नई गाइडलाइन जारी, नाइट कर्फ्यू पूरी तरह खत्म, जानें क्या छूटे मिलीं

ग्रेच्युटी में भी परिवर्तन

नए वेज कोड के तहत पीएफ की तरह ही कर्मचारियों की ग्रेच्युटी में भी परिवर्तन आएगा। ग्रेच्युटी की गणना अब बड़े आधार पर की जाएगी। इसमें बेसिक वेतन के साथ दूसरे भत्ते जैसे ट्रैवल, स्पेशल भत्ता आदि भी शामिल हैं। ये सब कंपनी के ग्रेच्युटी खाते में ही जोड़ा जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपए प्रति लीटरकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.