scriptकोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रदेश में नई कार्ययाेजना तैयार, जारी हुए ये निर्देश | New work is ready in the state on the growing cases of Corona | Patrika News

कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रदेश में नई कार्ययाेजना तैयार, जारी हुए ये निर्देश

locationलखनऊPublished: Mar 27, 2021 02:10:04 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनाई नई योजना
प्रदेश में अब 45 साल तक लोगों काे लगेगी वैक्सीन

yogi1.jpg

Yogi Adityanath

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ. कोरोनावायरस COVID-19 एक बार फिर से अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वैक्सीन covid-19 vaccine के टीकाकरण अभियान को और अधिक मजबूत बनाने का निर्णय किया है। लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क लगाने की सलाह दिए जाने के साथ साथ टीकाकरण केंद्रों की क्षमता बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

UP के इस शहर में एक ही परिवार के दस लोग कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर और निजी अस्पतालों को भी टीकाकरण अभियान में शामिल किया। मुख्यमंत्री ने सभी टीकाकरण केंद्रों की क्षमता में वृद्धि किए जाने के निर्देश दिए हैं। नए निर्देशों के अनुपालन के बाद प्रदेश में टीकाकरण केंद्रों की क्षमता दो गुना तक बढ़ जाएगी। अभी तक प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण अभियान चल रहा था। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन लगाई जा रही थी। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा है कि 45 साल या उससे ऊपर के सभी आयु वर्ग के लोगों को जल्द से जल्द टीका लगा दिया जाए। इसके लिए उन्होंने रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सरकार का कहना है कि एक दिन में छह लाख से अधिक टीके लगने लगें इस तरह से कार्य को अमलीजामा पहनाया जाए।
अप्रैल माह से तेज हो जाएगा प्रदेश में टीकाकरण अभियान
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने 45 साल व उससे अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण अभियान से अप्रैल माह में जाेड़ने की बात कही है। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से प्रदेश में 45 से 60 वर्ष की आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हाे जाएगा।खास बात यह है कि इस अभियान को शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।
प्रदेश में अब तक का टीकाकरण अभियान एक नजर में
उत्तर प्रदेश में अब तक 45 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। दस लाख से अधिक व्यक्तियों को दूसरी डोज लग चुकी है। अपर मुख्य सचिव के अनुसार टीकाकरण कराने के बाद लोग सुरक्षित हो जाते हैं। कुछ ही मामलों में ऐसा देखने को मिला है जब टीका लगने के बाद भी रोगी संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 लगने के बाद भी अगर कोई संक्रमित होता है तो उसमें ज्यादा खतरे वाली बात नहीं रहती इसलिए कोरोना वैक्सीन लगवाना आवश्यक है।

ट्रेंडिंग वीडियो