scriptNew Year 2022 Resolution Ideas change childrens life | New Year 2022 Resolution: नए साल पर बच्चों के लिए बेस्ट रेजोल्यूशन आईडिया, बदल देंगे उनकी जिंदगी | Patrika News

New Year 2022 Resolution: नए साल पर बच्चों के लिए बेस्ट रेजोल्यूशन आईडिया, बदल देंगे उनकी जिंदगी

(Best Resolution Idea)आईये जानते हैं कि कौन कौन से रेजोल्यूशन हैं जो लेने चाहिए।

लखनऊ

Published: December 31, 2021 10:04:37 am

लखनऊ, नया साल बच्चो को कुछ नया देने और उनके जीवन को नयी दिशा देने का नाम हैं(Best Resolution Idea)। रेजोल्यूशन, अगर नए साल पर बच्चो के अच्छे भविष्य,उनको मोटिवेट करने के लिए कुछ खास बातो का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी हैं। 2022 से बच्चो को उनके मानसिक विकास और समय की जरूरत और उसकी कीमत भी समझाने की जरूरत हैं। (Best Resolution Idea) आप अपने बच्चो के अंदर अच्ची ऊर्जा यानि पॉजिटिव एनर्जी का विकास कर सकती हैं। इसके लिए घर के सदस्यों को थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी।
New Year 2022 Resolution: नए साल पर बच्चों के लिए बेस्ट रेजोल्यूशन आईडिया, बदल देंगे उनकी जिंदगी
New Year 2022 Resolution: नए साल पर बच्चों के लिए बेस्ट रेजोल्यूशन आईडिया, बदल देंगे उनकी जिंदगी
आईये जानते हैं कि कौन कौन से रेजोल्यूशन हैं जो लेने चाहिए।

> सबसे पहले जानते हैं रेजोल्यूशन किसे कहते हैं अर्थ क्या हैं

रेजोल्यूशन का सही मायने में अर्थ होता है अपने आप से किया गया वादा ,जो हर एक बच्चे को करना होगा। अगर हम अपने आप से किसी काम या आदत को लेकर वादा करते हैं कि उसमें बदलाव लाएंगे। तो इससे हमारे अंदर सेल्फ कंट्रोल आता है। सेल्फ कंट्रोल से हमारा व्यक्तित्व सवरता है।व्यवहार सही होता हैं। जीवन में पॉजिटिविटी बनती है। तभी तो नए साल की शुरुआत पर ज्यादातर लोग रेजोल्यूशन लेते हैं। लेकिन रेजोल्यूशन सिर्फ बड़ों को ही नहीं लेना चाहिए। बच्चों को भी लेना चाहिए। यह उनके अच्छे भविष्य के लिए बहुत ही जरूरी है। तो नए साल की शुरुआत पर उनसे कुछ जरूरी रेजोल्यूशन लेने के लिए उनको मोटिवेट करें।
> सबसे पहले (एडिक्शन) (Best Resolution Idea)

आजकल वीडियो गेम्स और गैजेट्स में बच्चों का इंवॉल्वमेंट बढ़ता जा रहा है। जबकि एक समय तक ही इनका इस्तेमाल किया जाना सही है। वरना यह एडिक्शन में बदल जाता है। लेकिन कई बच्चे अपना पूरा पूरा समय और ध्यान इन पर देते है। जिससे उनकी पढ़ाई और हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है। अपने बच्चों से गैजेट्स वीडियो गेम का लिमिटेड यूज करने का बेस्ट रेजोल्यूशन लेने को कहें।
> (Best Resolution Idea) स्किल्स पर करें फोकस

बच्चों को सिर्फ पढ़ाई पर ही फोकस नहीं करना चाहिए। उन्हें कुछ अलग करने के लिए भी सोचना चाहिए और उनको प्रोत्साहित करना चाहिए। आप बच्चो की पसंद और नापसन्द को भी पूछ कर उनकी रूचि के अनुसार उनको नया करने की सीख दे सकती हैं। जैसे कि अगर वह डांस या सिंगिंग पसंद करता है। तो उसे कोई डांस म्यूजिक क्लास ज्वाइन करवाएं। साथ ही इस कोर्स को पूरा करने का रेजोल्यूशन उससे लेने को कहें। क्योंकि कई बार बच्चे किसी एक काम को करते हुए ऊब जाते हैं और बीच में ही अधूरा छोड़ देते हैं। लेकिन जब बच्चा डांस म्यूजिक या किसी दूसरी आर्ट की ट्रेनिंग पूरा करने का रेजोल्यूशन लेता है। तो उसे जरूर पूरा करेगा और अपनी एक पहचान बनाएगा।
आप सभी लोग अपने अपने बच्चो को अपने आप से वादा करने को कहे जिससे वो नए साल पर शुरू करें और कुछ अलग पहचान बनाये। जो उसके उज्जवल भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। अभिभावक को करना होगा। ये ऐसा भी नहीं है कि आपने कहा और बच्चे ने रेजोल्यूशन ले लिया। वह उन्हें तभी पूरा करेगा। जब -जब वह देखेगा कि आपने जो रेजोल्यूशन खुद लिया है उन्हें आप पूरा कर रहे हैं या नहीं। जब आप उसके लिए आइडियल बनेंगे। तो वह भी अपने रेजोल्यूशन को पूरा करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.