scriptNew Year Resolution 2022 new resolutions which will change the life | New Year Resolution 2022 : नये साल के पांच नये संकल्प, जो बदल दें हमारी जिंदगी को | Patrika News

New Year Resolution 2022 : नये साल के पांच नये संकल्प, जो बदल दें हमारी जिंदगी को

New Year Resolution 2022 : नया साल हम सभी के लिए बेहद खास होता है। इस मौके पर हम पिछली तमाम परेशानियों, दुखों और असफलताओं को भूलकर एक नयी शुरुआत करते हैं। नये साल के मौके पर नये और सकारात्मक बदलाव के लिए संकल्प भी लिया जाना चाहिए।

लखनऊ

Published: December 31, 2021 07:50:38 pm

New Year Resolution 2022 : नया साल हम सभी के लिए बेहद खास होता है। इस मौके पर हम पिछली तमाम परेशानियों, दुखों और असफलताओं को भूलकर एक नयी शुरुआत करते हैं। नये साल के मौके पर नये और सकारात्मक बदलाव के लिए संकल्प भी लिया जाना चाहिए। ऐसा संकल्प जो आपके व्यक्तित्व और आपकी सोच में एक बेहतरीन बदलाव कर सके। तो आइये जानते हैं नये साल के पांच रेजोल्यूशन के बारे में -
new_year_resolution_2022.jpg
1. स्वस्थ रहने का संकल्प

न्यू ईयर रेजोल्यूशन का सबसे मुख्य संकल्प है, कि हमें स्वस्थ रहें है। पिछले दो वर्षों में दुनिया जिस दौर से गुजर रही है उसे देखते हुए तो नये साल का सबसे पहला संकल्प खुद के स्वास्थ्य को लेकर ही हो सकता है। क्योंकि जब हम स्वस्थ रहेंगे तभी हम अपने परिवार और समाज के लिए कुछ कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

नये साल में 26000 रुपये हो सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी

2. वर्चुअल दोस्ती छोड़ रियल दोस्तों से करें मुलाकात

नये साल पर हमें वर्चुअल दुनिया में रहने की आदत कम कर रीयल दुनिया में वापस आना होगा। यानि हम अपने वर्चुअल दोस्तों को छोड़कर रियल दुनिया के दोस्तों के साथ मेल-मिलाप बढ़ाना होगा। वजह यह क्योंकि आखिरकार मौके पर हमारे यही दोस्त काम आते हैं। दुनिया जिस त्रासदी से गुजरी है उसे देखें तो हमें अपने आस-पास के लोगों से ज्यादा संबंध मधुर करने चाहिए और हमेशा सबके सुख-दुख में काम आना चाहिए।
3. किताबों को भी बनाएं दोस्त

किताबों का मतलब कोर्स की किताबें नहीं बल्कि वो किताबें जो हमारे ज्ञान और हमारी सोच और समझ को विकसित कर सकें। इस न्यू ईयर पर संकल्प लें कि आप रोज कुछ न कुछ पढ़ेंगे और जैसे-जैसे आप इनको पढ़ेंगे, सब चीज़े बदल जाएगी। आप ज्यादा प्रोडक्टिव और रचनात्मक बन जायेंगे। जैसी हमारी सोच होगी वैसे ही हम होंगे।
4. बदलाव का संकल्प

ऐसी चीज है जो हर किसी को जल्दी पसंद नहीं आती। मगर हमें इसे स्वीकार करना चाहिए। अगर आप बदलाव को स्वीकार करने का संकल्प लेते हैं तो यह आपके व्यक्तित्व को निखारने में आपकी मदद करता है। वजह ये कि जब आप बदलाव को अपनाएंगे तो हर वो बदलाव स्वीकार करेंगे जो आपके बेहतरी के लिए हो। तो संकल्प लीजिए बदलाव का।
यह भी पढ़ें

नये साल की भीड़ और कोरोना को लेकर मंदिरों में गाइडलाइन जारी

5. योग और ध्यान का संकल्प

योग और ध्यान हमारे आंतरिक व्यक्तित्व को निखारने में मदद करते हैं। इसकी मदद से आप अपनी भावनाओं और विचारों के बीच एक बेहतर सामंजस्य स्थापित कर सकते हैं। इसलिए योग और ध्यान का भी संकल्प लीजिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.