scriptसीवेज के पानी से बनती है यह बियर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे सेवन, देख लें ब्रांड का नाम | NewBrew Beer made with Sewage Water | Patrika News
लखनऊ

सीवेज के पानी से बनती है यह बियर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे सेवन, देख लें ब्रांड का नाम

भारत देश में कई लोग शराब का सेवन धड़ल्ले से करते हैं। वहीं इन दिनों एक बियर काफी चर्चा में है जिसके लिए कहा जाता है कि वह सीवेज के पानी से तैयार की जाती है।

लखनऊJul 06, 2022 / 11:38 pm

Karishma Lalwani

beer.jpg

Beer File Photo

कोई भी एल्कोहल कंटेंट हमारी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता। यह बात जानते हुए भी भारत देश में कई लोग शराब का सेवन धड़ल्ले से करते हैं। वहीं, इन दिनों बियर काफी चर्चा में है। कारण है बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सीवेज का पानी। पर सवाल यह है कि सीवेज के पानी का इस्तेमाल बीयर बनाने के लिए क्यों किया जा रहा है। दरअसल, बियर बनाने की एक भट्ठी ने न्यूब्रू नामक बियर लॉन्च की है। इस बीयर को बनाने के लिए सीवेज के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है और इसकी बिक्री भी खूब हो रही है।
सीवेज के पानी से तैयार होती है यह बियर

दिवेश के पानी से तैयार होने वाली बियर सिंगापुर में बेची जा रही है। बीयर को बनाने के लिए सबसे पहले नालों का पानी और अपशिष्ट को रिसाइकिल किया जाता है। इसके बाद उस पानी को फिल्टर करके लिक्विड तैयार किया जाता है। इस लिक्विड का नाम नीवॉटर है।
सीवेज के पानी से बियर बनाने का यह है मकसद

इस बियर को बनाने का मकसद देश में पानी की समस्या को लेकर जागरूकता फैलाना है। सीवेज के पानी को बियर में इस्तेमाल करने से पहले पांच अलग-अलग प्रतिक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। बहरहाल, यह बियर पर्यावरण के लिए अच्छी बताई गई है।
यूपी में नहीं है ऐसी कोई बियर

उत्तर प्रदेश में एल्कोहल के शौकीनों की कमी नहीं है। यहां तमाम तरह की बियर मिलती है। लेकिन हाल फिलहाल में इस तरह की कोई भी बियर यूपी में नहीं बिकती है।

Home / Lucknow / सीवेज के पानी से बनती है यह बियर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे सेवन, देख लें ब्रांड का नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो