नीम, करेला और मेथी आपकी स्किन को बनाएगा चमकदार, इनके फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

त्वचा की चमक बनाऐ रखें कुछ इस प्रकार से...

By: Mahendra Pratap

Updated: 03 Jul 2018, 12:32 PM IST

लखनऊ. बरसात का मौसम ऐसा होता है जो प्रकृति को सुन्दरता प्रदान करने के साथ - साथ हमारे बालों और त्वचा कि सुन्दरता को फिका कर देता है । कुछ नीयमित कार्यों को करके हम अपनी इस सुन्दरता को बर्करार रख सकते है , और इस मौसम को खुलकर जी सकते है । हमारी त्वचा,बालों के खुदरे होने का राज यह सर्द - गर्म मौसम है और वातावरण में हो रहे लगातार परिर्वतन है।

त्वचा कि चमक बनाऐ रखें कुछ इस प्रकार से.........
तैलीय और मसालेेदार भोजन से परहेज..

तैलीय और मसालेदार भोजन हमें कम से कम खाना चाहिए जिससे कि हमारे चहरे की रौनक और खुबसुरती बनी रहे । मसालेदार भोजन हमारें शरीर कि त्वचा में जलन व खुजली जैसे चीजें उत्पन्न करती है ।

रोजाना चेहरे को दिन में 4 से 5 बार साफ व स्वच्छ पानी से धुलें .......

नमी कि वजह से हमारी स्कीन तैलीय हो जाती है जिससे कि त्वचा की रोम छिद्रे खुल जाती है । कील , मुहांसों के होने के यह एक मुख्य कारण हो सकते है ,इसलिए अपनी त्वचा को दिनभर में कम से कम 4 से 5 बार साफ व स्वच्छ पानी से जरुर धुलेें ।

संक्रमित रोगो से बचाव के तरीके, नीम, करेला व मेथी है उपयोगी

हमारे शरीर को बरसात के मौसम में संक्रमण का भी खतरा बना रहता है इसलिए मेंथी,नीम और करेले के सदुउपयोग से हम खुद को इन गम्भीर संक्रमण से बचा सकते है । अदरक , पुदीने , काली मिर्च ,शहद ,तुलसी की चाय भी इस मौसम के लिए फायदेमन्द होते है ।

रोजाना हमें 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए ...

बरसात में सर्द - गर्म मौसम वातावरण में उमस का समावेश कराती है । जिससे कि डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है इससे पहले कि हमें यह समस्या हो हम सावधानी बर्तना शुरु कर लें । रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करे ताकि हमारे शरीर में पानी की कोई कमी ना रहे और हम खुद को स्वस्थ्य बनाएं रखने में कामयाब हो ।

बालों की चमक भी जरुरी नीम व नारियल का तेल है उपयोगी

मानसून में चेहरे के साथ बालों की भी खुबसुरती फिकी पड़ जाती है इसलिए जरुरी है कि हम उनका भी ख्याल रखे । सप्ताह में 1 से 2 बार गुनगुने नारियल के तेल से हल्के हाथों से बालों की मसाज करे ताकि मृत त्वचा हट जाए और बालों की सुन्दरता बनी रहे है । नीम का तेल भी इस मौसम के लिए फायदेमंद होता है ।

शेम्पू करें जब बाल हो जाए, बारिश के पानी से गीले

जब कभी बाल बारिश में भीगने से गीले हो जाए तो शेम्पू जरुर करें ताकि जो धुल मिट्टी बालों में बारिश की वजह से जम गए होते है वह साफ हो जाए और बालों को किसी भी प्रकार का नुकसान ना पहूंचे वह हमेंशा कि तरह स्वच्छ दिखें और सुन्दर भी ।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned