scriptNomination for Rajyasabha Election 2022 | राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस, बसपा और जनसत्ता दल के वोट होंगे निर्णायक, जानें 11 सीटों का गणित | Patrika News

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस, बसपा और जनसत्ता दल के वोट होंगे निर्णायक, जानें 11 सीटों का गणित

Rajyasabha Election 2022 राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गयी। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

लखनऊ

Updated: May 24, 2022 02:38:17 pm

Rajyasabha Election 2022. उप्र से राज्यसभा के लिए 11 सीटें खाली हो रही हैं। इसके लिए सोमवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी। हालांकि, अभी भाजपा और सपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया है। यूपी विधानसभा में 403 विधायक हैं। इनमें से भाजपा गठबंधन के पास 273 और सपा गठबंधन के विधायकों की संख्या 125 है। राज्यसभा की एक सीट के लिए 38 विधायकों के वोट चाहिए। इस तरह भाजपा गठबंधन सात सीटों पर आसानी से जीत जाएगा। इसके बाद भी उसके 14 वोट बच जाएंगे। जबकि तीन सीटों पर सपा गठबंधन की आसानी से जीतेगा। उसके पास भी 14 वोट बच जाएंगे। ऐसे में असल मुकाबला 11वीं सीट के लिए होना है, जिसके लिए इन दोनों ही दलों को जीत दर्ज करने के लिए बाकी दलों का समर्थन लेना होगा।
sansad.jpg
अधिसूचना जारी

Rajyasabha Election 2022 राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गयी। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।
अभी किस दल के पास कितनी सीटें

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें खाली हो रही हैं। उनमें भाजपा के पास 5, सपा के पास 3, बसपा के पास 2 और कांग्रेस के पास एक है। गौरतलब है राज्यसभा की सौ सीट के कोटे में यूपी से 31 सांसद हैं। इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है।
जीत के लिए 38 वोट चाहिए

राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए करीब 38 वोट की जरूरत होती है। यानी 38 विधायकों के वोट पर एक राज्यसभा सांसद चुना जाएगा। मौजूदा विधानसभा में भाजपा के पास 273 विधायक है। इस तरह वह आसानी से सात सीटें जीत सकती है। जबकि सपा की तीन सीटों पर जीत तय हैं।
भाजपा-सपा गठबंधन के बचेंगे 14-14 वोट

राज्यसभा में एक सदस्य के निर्वाचन के लिए 37.63 वोट की जरूरत होगी। सपा के पास 111 विधायक हैं। जबकि, उसके गठबंधन सहयोगी रालोद के पास 8 और सुभासपा के पास 6 विधायक हैं। सपा गठबंधन यदि तीन प्रत्याशी उतारता है तो उसे 113 विधायकों की जरूरत होगी। इस तरह उसके 14 विधायक अतिरिक्त बचेंगे। यदि सपा चौथा उम्मीदवार उतारती है तो इसके लिए उसे संघर्ष करना होगा। इसी तरह यदि भाजपा नौंवा प्रत्याशी उतारती है तो उसे सपा के वोटों में सेंधमारी करनी पड़ेगी। क्योंकि, भाजपा के पास वर्तमान में 255 विधायक हैं। सहयोगी अपना दल के पास 12 व निषाद पार्टी के पास 6 हैं। इस हिसाब से सात सीटें पक्की हैं। इसके बाद गठबंधन के बाद 14 विधायक बचते हैं। राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल के दो विधायकों का साथ यदि भाजपा को मिल सकता है तो पार्टी इनके समेत दूसरी वरीयता के वोटों के साथ 8 सीटें जीत लेगी। ऐसे में असल मुकाबला 11वीं सीट के लिए होना है, जिसके लिए इन दोनों ही दलों को जीत दर्ज करने के लिए बाकी दलों का समर्थन लेना होगा।
ये भी पढ़े: लोन हुआ कठिन: अब देनी होंगी कई अन्य जानकारियां, ITR फॉर्म भरने से पहले जानें नए नियम

नुकसान में बसपा और कांग्रेस

राज्यसभा के चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान में बसपा और कांग्रेस रहेंगी। यह दोनों दल पहली बार एक भी राज्यसभा उम्मीदवार जिताने की हैसियन में नहीं हैं। कांग्रेस के पास सिर्फ दो विधायक हैं। जबकि बसपा के पास सिर्फ एक सीट है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज लेंगे CM पद की शपथ, प्रशांत किशोर बोले- नीतीश की कम हुई विश्वसनीयताबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?दिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामलेMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.