scriptIRCTC की एक ID से अब 6 नहीं 12 टिकट कर सकते हैं बुक, जानिए कैसे | Not six tickets from IRCTC now can book 12 tickets, know full process | Patrika News

IRCTC की एक ID से अब 6 नहीं 12 टिकट कर सकते हैं बुक, जानिए कैसे

locationलखनऊPublished: Jan 14, 2019 04:24:44 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

IRCTC की वेबसाइट में मॉय प्रोफाइल (MF ) कैटेगरी के तहत आधार केवाईसी पर क्लिक करना होगा।

IRCTC

IRCTC

लखनऊ. अक्सर कई लोगों द्वारा यह कहते हुए सुना जाता है कि मेरी आईडी से छह टिकट बुक हो चुके हैं अब मुझे वहां जाना है कैसे टिकट बुक करू। अब रेलवे स्टेशन जाना होगा और रिजर्वेशन काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेना पड़ेगा। लेकिन अब आपकी यह समस्या रेलवे ने हल कर दी है। अब आप अनलह आईडी से एक महीने में छह नहीं बल्कि बारह टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादातर यात्रा भी करनी पड़ती है तो ट्रेन टिकट बुक करें केवल IRCTC ऐप पर, क्योंकि आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए IRCTC आपको एक महीने में 12 ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा दे रहा है।
…तो आई जानते हैं यह पूरा प्रोसेस…

आधार नंबर से लिंक कराना होगा
-एक महीने में आपको 12 टिकट बुक कराने के लिए आपको आईआरसीटी एक महीने में IRCTC से 12 टिकट बुक कराने के लिए आपको IRCTC अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक कराना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की website में मॉय प्रोफाइल (MF ) कैटेगरी के तहत आधार KYC पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर अपडेट करना होगा। आधार से जुड़े आपके Mobile Number पर one time passward भेजा जाएगा, जो आपको वैरिफिकेशन के दौरान डालना होगा।
एक सहयात्री का आधार नंबर भी कराना होगा अपडेट
इसके अलावा मास्टर लिस्ट के तहत अपने साथ जाने वाले एक यात्री का आधार नंबर भी आपको अपडेट करना होगा। यह प्रक्रिया भी वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए पूरी होगी। हां यह ध्यान रखें यह सारे काम आपको महीने में छह से अधिक टिकट बुक कराने से पहले करने होंगे।
यह है पूरी प्रक्रिया
आप सबसे पहले IRCTC का ऐप डाउनलोड करें। उसके बाद ऐप पर User ID और पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए लॉगिन करें। उसके बाद आईआरसीटीसी ऐप में मॉय प्रोफाइल (MF) कैटेगरी के तहत आधार केवाईसी पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर अपडेट करें। मोबाइल नंबर में वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा, जिसे डालकर वैरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। यह जल्द ही करना होगा क्योंकि ओटीपी का एक निश्चित समय होगा उसके बाद वह एक्सपायर हो जाएगा। उसेक बाद मास्टर लिस्ट के तहत अपने साथ जाने वाले एक यात्री का आधार नंबर भी अपडेट कराएं।
इस तरह से आप एक महीने में छह नहीं बारह टिकट बुक कर सकते हैं। इससे आपके आसानी से यात्रा कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो