scriptडॉक्टर नहीं कर सकेंगे हेरा-फेरी, अब Attendance के लिए करना होगा व्हाट्सएप, जारी हुआ नया नियम | Now Doctors has to be Update Selfie in Whatsapp Group for Attendance | Patrika News

डॉक्टर नहीं कर सकेंगे हेरा-फेरी, अब Attendance के लिए करना होगा व्हाट्सएप, जारी हुआ नया नियम

locationलखनऊPublished: May 23, 2022 05:05:49 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Doctors Attendance New Rule: डॉक्टरों को अब अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए नया नियम अपनाना होगा है। इस नियम में स्वास्थ्य विभाग की टीम औचक निरीक्षण कर उपस्थिति भी देखेगी।

Now Doctors has to be Update Selfie in Whatsapp Group for Attendance

Now Doctors has to be Update Selfie in Whatsapp Group for Attendance

अब स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों के लिए उपस्थिति दर्ज कराने का नियम और कड़ा हो गया। उपस्थिति के लिए आले के साथ व्हाट्सएप ग्रुप पर सेल्फी डालनी होगी। यही नहीं, इसकी औचक चेकिंग भी होगी। ड्यूटी के दौरान डॉक्टर की सेल्फी किसी भी समय मांगी भी जा सकती है। अपर स्वास्थ्य निदेशक द्वारा यह निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी और अर्बन पीएचसी के अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे। लखनऊ से लेकर कानपुर मंडल में बड़ा बदलाव हुआ है।
कॉरपोरेट सेक्टर की तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग ने सेल्फी के एजेंडे को लागू किया है। अपर निदेशक स्वास्थ्य कानपुर मंडल ने नगर, कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद, औरैया में जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी के अलग-अलग ग्रुप बनाने के निर्देश जारी किए हैं। अपर निदेशक के साथ सीएमओ और जिला अस्पतालों के सीएमएस-प्रमुख अधीक्षक भी इसमें शामिल रहेंगे। इसी ग्रुप में निर्देशों के साथ मरीजों और दवाओं से संबंधित सूचनाएं भी साझा की जाएंगी। कानपुर में कांशीराम, डफरिन, उर्सला, केपीएम अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी और अर्बन पीएचसी के अलग-अलग ग्रुप बनेंगे। इसी के सहारे रात की ड्यूटी में डॉक्टरों की उपस्थिति का आकलन और इमरजेंसी की जानकारियां भी दी जाएंगी ताकि बड़े हादसे के बाद सीएचसी को प्राथमिक उपचार के लिए तैयार रहने को कहा जा सके।
यह भी पढ़े – देशभर के रेल यात्रियों के लिए केदारनाथ यात्रा, IRCTC का सबसे सस्ता पैकेज

बनने लगे व्हाट्सएप ग्रुप

अपर निदेशक स्वास्थ्य विभाग डॉ जीके मिश्र का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग और जिला अस्पतालों को ग्रुप बनाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। दो जिलों ने इसे शुरू भी कर दिया है। व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के पीछे स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के साथ ड्यूटी के समय डॉक्टरों को अलर्ट रखने की कोशिश है।
जल्द मिल सकेगा इलाज

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि यदि व्हाट्सएप ग्रुप बनेगा तो इमरजेंसी मामलों में भी मदद करेगा। व्हाट्सएप के जरिए तुरंत इलाज या कोई भी एडवाइजरी जारी की जा सकती है। इसके साथ ही नियमों का पालन भी हो सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो