सीएम कैम्पस लोकभवन में दिखेगी यूपी की लाइव झांकी

सीएम कैम्पस लोकभवन में दिखेगी यूपी की लाइव झांकी
Now Lok Bhawan will look like Russian secretariat

Anil Ankur | Updated: 13 Aug 2019, 05:11:19 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

मास्को में रूसी सेक्रेटेरिएट की तर्ज पर

 

अनिल के. अंकुर
लखनऊ। उत्तर प्रदेश का लोकभवन अब मास्को में बने रूसी सेक्रेटेरिएट की तरह दिखेगा। इस कैम्पस में घुसते ही यूपी की पूरी छवि साफ हो जाएगी। एक तरफ यूपी कैसा है और दूसरी ओर किस जिले में क्या बनता है, उसकी झांसी सजी होगी।

सीएम चाहते हैं यूपी में बदलाव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश में बदलाव चाहते हैं। इसलिए उन्होंने उत्तर प्रदेश में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की परिकल्पना की। अब उसे साकार रूप देने में लगे हैं। इन दिनों वह यूपी में औद्योगिक विकास के लिए रूस के दौरे पर हैं। वहां पर उन्होंने डिप्टी प्रधानमंत्री के साथ सेक्रेटेरिएट में बैठक की। जब वह वहां गए तो उन्होंने देखा कि रूसी सचिवालय परिसर में घुसते ही यह पता चल जाता है कि कौन सा जिला कहां है। उसकीी भौगोलिक स्थिति कैसी है। रूस के किस प्रांत में और किस जिले में क्या हो रहा है। वह किस चीज के लिए ख्याति प्राप्त है। सीएम को यह आइडिया अच्छा लगा।

लोकभवन के प्रवेश हाल में दिखेगी यूपी की तस्वीर

सीएम की इच्छा को यूपी के मध्यम, लघु और सूक्ष्म औद्योगिक विकास विभाग ने पूरा करने का जिम्मा लिया है। लोकभवन में प्रवेश करते ही बाईं और की 32 फुट ऊंची दीवार पर यूपी का मानचित्र होगा। इस मानचित्र की खास बात यह होगी कि जिस साइज में नीचे वाले जिले दिखेंगे, उसी आकार में ऊपर लिखे हुए जिले प्रदर्शित होंगे। दाहिनी ओर की दीवार पर वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत हर जिले के प्रोडक्ट की प्रदर्शनी होगी। इससे देश और विदेश के निवेशकों को यूपी के बारे में समझने में आसानी होगी।

अपर मुख्य सचिव ने किया निरीक्षण

औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने मंगलवार की सुबह सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक बुलाई और मौके का निरीक्षण किया। उन्होंने इस पर दो दिन के अंदर काम शुरू करने के दिशा निर्देश दिए हैं। बताया जाता है कि इस सम्बन्ध में प्रोडक्ट प्रदर्शन के विशेषज्ञों की भी राय ली जा रही है कि किस तरह इसकी डिजाइन कराई जाए।

लोकभवन को बाहरी आगंतुकों के लिए आकर्षक बनाने की तैयारी

प्रदेश सरकार की इच्छा है कि लोकभवन को बाहरी आगंतुकों को आकर्षक बनाया जाए। आकर्षण यूपी की खास चीजों के प्रदर्शन से कराने का फैसला सीएम योगी ने लिया है और इसीलिए अब सरकार ने लोकभवन को अत्याधुनिक तरीके से औद्योगिक विकास के रूप में प्रदर्शित करने का फैसला किया है। यहां सीएम और मुख्यसचिव के अलावास औद्योगिक विकास के अधिकारी भी बैठते है और देश विदेश के निवेशकों की बैठकेंं यहां नियमित लगी रहती हैं। यह यूपी के विकास को प्रदर्शित करने का सर्वोत्तम तरीका होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned