scriptदेखें खबरें एक नजर में… | Now UP app will solve problems | Patrika News

देखें खबरें एक नजर में…

locationलखनऊPublished: Aug 20, 2018 08:31:25 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

अब यूपीकॉप एप करेगा समस्या का समाधान.
 

police

देखें खबरें एक नजर में…

लखनऊ. न थाने का चक्कर और न बाबुओं से सोर्स सिफारिश। आपकी सारी समस्याओं का समाधान पुलिस का एप यूपीकॉप करेगा। इस एप को तैयार करने की जिम्मेदारी एडीजी तकनीकी सेवाएं को दी गई है। इसे जल्द ही लांच किया जाएगा। इस एप के माध्यम से ऐसे मामलों की एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी, जिसमें कोई नामजद न हो। इसके अलावा किसी सामान या दस्तावेज के गुम हो जाने की सूचना भी दर्ज कराई जा सकती है। इसकी सर्टिफाइड कॉपी आपके ई-मेल पर आ जाएगी।
…………………….
अतिरिक्त इंस्पेक्टर की तैनाती किसी भी थाने पर
सर्किल मुख्यालयों के थानों पर चार इंस्पेक्टरों की तैनाती के साथ-साथ एक नया प्रयोग शुरू किया गया है। जिलों में अब किसी भी थाने पर अतिरिक्त इंस्पेक्टर की तैनाती की जा सकेगी। लखनऊ समेत कई जिलों से इसकी शुरूआत भी कर दी गई है। डीजीपी ने 13 जून को आदेश जारी कर कहा था कि प्रदेश के 408 सर्किल मुख्यालय के थानों पर प्रभारी निरीक्षकों के अलाया तीन अतिरिक्त निरीक्षकों की तैनाती की जाएगी। इसमें एक कानून-व्यवस्था के लिए, दूसरा अपराध के लिए और तीसरा प्रशासन के लिए होगा। अगले चरण में यह व्यवस्था सभी 1463 थानों पर लागू की जाएगी।
………………..
भ्रष्ट और घूसखोर कर्मियों की गिनती शुरू
पावर कॉर्पोरेशन में भ्रष्टाचार और घूसखोरी के आरोपों से घिरे इंजीनियरों और कर्मचारियों की गिनती शुरू हो गई है। शासन के निर्देश पर इनकी वर्तमान तैनाती और पद समेत पूरा ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। इस कार्रवाई से सांठगांठ से भ्रष्टाचार के मामलों को दबवाकर मलाईदार कुर्सियों पर बैठे कर्मचारियों और इंजीनियरों में खलबली मच गई है। कार्पोरेशन की कार्मिक इकाई एवं मुख्य अभियंता (जल विद्युत) ने पूर्वांचल, मध्यांचल, पश्चिमांचल, दक्षिणांचल, केस्को विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशकों को गोपनीय पत्र भेजा है।
……………………………….

शेल्टर होम बनाने में भी यूपी फिसड्डी
लखनऊ. स्वच्छ सर्वेक्षण समेत अन्य केंद्रीय योजनाओं में पिछडऩे के बाद अब शहरी बेघरों के लिए आश्रय गृहों (शेल्टर होम) के निर्माण में भी उत्तर प्रदेश का परफार्मेंस बेहद खराब पाया गया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित जांच समिति की रिपोर्ट में पाया गया है कि वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक लाभार्थियों के मद्देनजर प्रदेश में जितने शेल्टर होम बनाने थे, उतने नहीं बनाए गए। इस पर रिपोर्ट में यूपी को पुअर परफार्मर स्टेट करार दिया गया है। वहीं कानपुर को एक्सट्रिमली पुअर सिटी बताया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो