अब ड्राइविंग लाइसेंस से आधार लिंक कराना होगा जरूरी, जानें कैसे बनवाये DL

Alok Pandey

Publish: Sep, 16 2017 01:40:12 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अब ड्राइविंग लाइसेंस से  आधार लिंक  कराना होगा जरूरी, जानें कैसे बनवाये DL

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार  लिंक कराना आवश्यक हो गया है। 

लखनऊ. केंद्र सरकार मोबाइल और पैन कार्ड को आधार से लिंक करने को अनिवार्य बनाने के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने की योजना बना रही है। आधार कार्ड को सभी जरूरी सेवाओं के लिए अनिवार्य करने में जुटी हुई है। कि जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक किया जा सकता है। जिससे डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस की संख्या पर लगाम कसने में मदद मिलेगी।

परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार कार्ड जरूरी करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना राज्य का विषय है, लिहाजा केंद्र सरकार राज्यों से इस 'सेफ सिस्टम' को अपनाने का अनुरोध करेगा जो अलग-अलग राज्यों से एक ही नाम से कई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रथा को खत्म कर देगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि डिजिटल गवर्नेंस सबसे अच्छा गवर्नेंस है। इसके साथ ही डिजिटल डिलीवरी भी सबसे तेज डिलीवरी है। मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए पैन को आधार कार्ड से लिंक किया गया। अगर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ दिया जाता है, तो इससे डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस की संख्या पर लगाम लगाई जा सकती है।

ड्राइविंग लाइसेंस को एक लम्बे समय से लोगों के लिये पहचान पत्र और आवासीय प्रमाण का काम कर रहे है। भारत सरकार के नए फैसले के अन्तर्गत वे सभी लोग जो अपना ड्राइविंग लाइसेंस पाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने आवेदन के साथ आधार कार्ड संलग्न करना आवश्यक होगा। इस तरह से सरकार को ओरिजिनल और जाली ड्राइविंग लाइसेंस का पूरा ब्यौरा मिल जायेगा और सभी जाली लाइसेंस रद्द कर दिये जाएंगे। जिन लोगों के नाम जाली ड्राइविंग लाइसेंस हैं उनके लिये कानूनी तौर पर सख्त कदम उठाया जाएगा। इस ­फैसले से एक और लाभ ये होगा कि भविष्य में कोई भी व्यक्ति अपने नाम से दो ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पायेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस से ऐसे करें आधार कार्ड लिंक

1. अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने के लिए आधार की औपचारिक वेबसाइट के लाइसेंस विकल्प पर जाएं। वहां पर अपनी लाइसेंस संख्या देनी होती है।
2. इसके बाद एक पेज खुलता है जेस पर अपनी पूरी जानकारी देनी होती है। उसे पूरा भरे और उसके साथ ही अपने आधार की डिटेल को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। प्रक्रिया पूरी हो जाने पर आपके मोबाइल पर एक सफल सन्देश आ जाएगा।

कैसे बनवाये ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको अपने जिले के RTO ऑफिस में जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में 4 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाने के अलावा इसके साथ डेट ऑफ बर्थ, आईडी और एड्रेस प्रूफ के डाक्‍यूमेंट्स की फोटोकॉपी भी अटैच करनी होगी। आईडी और ऐड्रेस प्रूफ के वेरिफिकेशन के लिए आपको ओरिजिनल डॉक्‍यूमेंट्स साथ रखने होंगे। RTO ऑफिस में संबंधित अधिकारी आपके फॉर्म को चेक करने के बाद आपसे लाइसेंस के लिए निर्धारित फीस जमा करवाएगा। इसके बाद आपको एक रिटेन टेस्‍ट के लिए भेजेगा। अलग अलग राज्‍यों में लिए जाने वाले लाइसेंस के इस टेस्‍ट में 10 से लेकर 20 तक ऑब्‍जेक्‍टिव क्‍वेचन पूंछे जाते हैं। रोड ट्रैफिक रूल्‍स से जुड़े कॉमन सेंस वाले इन सवालों के सही जवाब के सामने आपको टिक मार्क करना होता है। इस टेस्‍ट पेपर में 60 परसेंट सवालों का सही जवाब देने पर आप क्‍वालीफाई हो जाएंगे। ये टेस्‍ट पेपर पास करने के अगले 7 दिनो के भीतर आपका लाइसेंस स्‍पीड पोस्‍ट या रजिस्‍टर्ड पोस्‍ट से आपके घर पहुंच जाएगा। कुछ राज्‍यो में डीएल बनवाने से जुड़ी पूरी प्रकिया ऑनलाइन कर दी गई है। ऐसे राज्‍यों के निवासी स्‍टेट ट्रांसपोर्ट की वेबसाइट पर जाकर जरूरी फॉर्म घर बैठे ऑनलाइन लोड कर सकते हैं। कई राज्‍यों में आप फॉर्म भरने से लेकर फीस भरने तक सारे काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

लाइसेंस बनवाने के लिए ये डॉक्‍यूमेंट्स होंगे जरूरी।

1- रेजिडेंस प्रूफ जैसे - वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि।
2- उम्र प्रूफ जैसे - बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट। 
3- आईडी प्रूफ जैसे - पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि
4- पासपोर्ट साइज के चार कलर फोटो
5- खुद का पता लिखा खाली रजिस्टर्ड लिफाफा
6- फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लियरेशन

संकलन- नीरज पटेल  (जालौन)

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned