scriptसाल में दो बार आयोजित होंगी नीट और जेईई की परीक्षा | NTA to conduct neet and jee exam twice a year | Patrika News

साल में दो बार आयोजित होंगी नीट और जेईई की परीक्षा

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2017 02:35:42 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

सरकार ने लोकसभा को बताया कि नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षा अब साल में एक की बजाय दो बार होगी।

neet and jee entrance exam
करिश्मा लालवानी

लखनऊ. स्टूडेंटस को अच्छा प्रदर्शन करने का एक और मौका मिले, इसके लिए सरकार ने लोकसभा को बताया कि नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षा अब साल में एक की बजाय दो बार होगी। इससे छात्रों को उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का एक और मौका मिलेगा। जो छात्र पहले एक्जाम में कुछ अंकों की वजह से चूक गए हों या जिनका अच्छा प्रदर्शन न हो पाया हो, उनके लिए ये सुनहरा मौका है।
परीक्षा के आयोजन के लिए होगा एनटीए का गठन

प्रवेश परीक्षा कराने के लिए सरकार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का चयन करने जा रही है। इसके गठन में ह्यूमन रिसोर्स डेवलेप्मेंट मिनिस्ट्री, सरकार द्वारा नियुक्त किए गए डायरेक्टर जनरल और इंस्टीटटयूट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स मौ़जूद रहेंगे। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में इस बात की जानकारी दी है।
अधिक काम की वजह से सीबीएसई नहीं कराएगी परीक्षा

कुशवाहा ने बताया कि शुरू में एनटीए वो परीक्षा करवाएगी जो पहले सीबीएसई करवाता था। ये सारी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी जो कि अब साल में दो बार होनी हैं। इसका कारण है कि सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को ये बताया था कि उनके पास ज्यादा काम होने की वजह से वे भविष्य में इन परीक्षाओं को कराने में असफल है। इसलिए अबसे ये परीक्षा एनटीए द्वारा आयोजित कराई जाएगी।
इंडियन सोसाइटीज रेजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 के अंतर्गत होगा रजिस्ट्रेशन

ऑफिशियल स्टेटमेंट के तहत एनटीए का गठन इंडियन सोसाइटीज रेजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 के अंतर्गत होगा। इसका गठन बड़े विश्वविद्यालयों में एंट्रेंस एक्जाम देने के लिए किया जाएगा। हालांकि ये एक्जाम 2019 से साल में दो बार होने हैं।
बेटर क्वॉलिटी एजुकेशन पर करना है फोकस

एनटीए का गठन करने का कारण है सीबीएसई को नीट औऱ जेईई जैसी परीक्षा का चयन करने से रोकना औऱ बेटर क्वॉलिटी एजुकेशन पर फोसक कराना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो