रियल से कम नहीं है ओडीओपी वर्चुअल फेयर, जानिए क्या हैं इसकी खास बातें

फिक्की के सहयोग से हो रहे इस वैश्विक प्रदर्शनी में कोई भी सामान्य खरीदार या विक्रेता हिस्सा ले सकता है।

By: Neeraj Patel

Published: 19 Oct 2020, 07:18 PM IST

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वर्चुअल ओडीओपी फेयर का उद्घाटन किया लेकिन प्रदेश के लोगों को उसकी सुविधाएं कहीं से रियल न होने का अहसास नहीं करातीं है। फिक्की के सहयोग से हो रहे इस वैश्विक प्रदर्शनी में कोई भी सामान्य खरीदार या विक्रेता हिस्सा ले सकता है। इसके लिए उसे खास वेब पोर्टल https://vs.ficci.com/odop/ पर खरीदार, विक्रेता अथवा विजिटर के रूप में पंजीयन कराना होगा। इसके बाद वर्चुअल मॉल में ओडिओपी कई भव्य प्रदर्शनी का लाभ उठाया जा सकता है। खरीदार या विक्रेता एक क्लिक पर किसी भी दुकान के उत्पाद का वर्चुअल अवलोकन कर सकता है। उत्पाद का पूरा विवरण यहां उपलब्ध है। यही नहीं, दुकानदार/शिल्पी से लाइव चैट, ऑडियो अथवा वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत कर उत्पाद के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकता है।

ओडीओपी वर्चुअल फेयर की खास बातें

1. यह प्रदर्शनी हस्तशिल्पियों, कारीगरों, उद्यमियों एवं निर्यातकों को अपने उत्पादों की ब्रांडिंग, मार्केटिंग एवं विक्रय के लिए नया विकल्प है।

2. मेले के माध्यम से कोई भी पंजीकृत उद्यमी अपने उत्पाद क्रेता को बेच सकता है एवं 'पेमेंट गेटवे' के माध्यम से उत्पाद का मूल्य प्राप्त कर सकता है।

3. वर्चुअल मेले में वेबिनार तथा डिजिटल सेशन भी आयोजित होगा। इसमें अमेजन इंडिया, ईबे इंडिया, क़्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग, सिडबी, निफ्ट रायबरेली और फ्लिपकार्ट आदि की सहभागिता होगी।

4. भारत में स्थित विदेशी दूतावास तथा विदेश में स्थित भारतीय दूतावासों को वर्चुअल फेयर में जुड़ रहे हैं।

5. अब तक कुल 35 देशों के क्रेता और देश के लगभग 1000 क्रेता अब तक मेले में पंजीकृत हो चुके हैं। प्रदेश के लगभग 680 ओडीओपी विक्रेता मेले में अपनी स्टाल लगा चुके हैं। संख्या में इजाफा जारी है।

6. काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट, इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हेंडीक्राफ्ट, अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, हैंडलूम एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल इत्यादि का भी मेले को पूरा सहयोग है।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned