कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री सम्मेलन के लिए लखनऊ आए ओम बिरला, विधानसभा अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ, भारत क्षेत्र के 7वें सम्मेलन के लिए बुधवार को लखनऊ आए।

लखनऊ. लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ, भारत क्षेत्र के 7वें सम्मेलन के लिए बुधवार को लखनऊ आए। कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन का सम्मलेन गुरुवार से है। यह पहली बार लखनऊ में आयोजित हो रहा है। लोकसभा की तरफ से आयोजित होने वाले इस सम्मलेन में राष्ट्रमंडल देशों के संसदीय प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष इस सम्मलेन का उद्घाटन करेंगे। विभिन्न प्रदेशों की विधान सभाओं के अध्यक्ष भी इसमें शामिल होंगे। 16-17 जनवरी तक चलने वाले इस सम्मेलन में विधायिका के कामकाज में सुधार पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें- पत्नी डिंपल को लेकर अखिलेश यादव के आरोपों पर भाजपा ने किया पलटवार, सांसद ने कहा- गलत साबित हुआ तो छोड़ दूंगा राजनीति

सम्मेलन में शामिल होने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे। उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने उनका लखनऊ एयरपोर्ट पर स्वागत किया। विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि बुधवार को कार्यकारिणी समिति की बैठक है, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अध्यक्षता करेंगे। 16 जनवरी सुबह 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विधान सभा मंडप में सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जिसमें सीएम योगी समेत मंत्रिमंडल के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। हृदयनारायण दीक्षित ने कहा कि इस सम्मेलन में सत्ता और विपक्ष के बीच भेद नहीं होगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने आगे बताया कि कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन 52 देशों की संसदीय संस्था है, जिसमें भारत को अलग से एक क्षेत्र माना गया है। इस सम्मेलन में देश के सभी विधानसभाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष को बुलाया गया है। इसी प्रकार सभी विधान परिषदों के सभापति और उपसभापति भी आमंत्रित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त आस्ट्रेलिया, मलेशिया व अन्य देशों के प्रतिनिधि भी इसमें भाग लेंगे।

ये भी पढ़ें- पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने पर अखिलेश यादव का आया बड़ा बयान, भाजपा को लेकर कहा यह

18 जनवरी को अयोध्या का होगा भ्रमण-

कॉमनवेल्थ देशों के प्रतिनिधि व विभिन्न राज्यों के स्पीकर व सभापति इस बीच अयोध्या का भी भ्रमण करने जाएंगे। यह कार्यक्रम 18 जनवरी को निर्धारित है। भ्रमण के दौरान सभी राम लला के दर्शन करेंगे। उन्हें अयोध्या की पौराणिकता से भी रूबरू कराया जाएगा। हृदय नारायण दीक्षित का कहना है कि ये मेहमान अयोध्या के अन्य पौराणिक स्थलों का भी भ्रमण करेंगे।

Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned