scriptSchool Closed: स्कूलों पर कोरोना का साया, 12 वीं कक्षा तक के स्कूल 30 जनवरी तक यहां हुए बंद | Omicron School Closed due to corona case increasing | Patrika News
लखनऊ

School Closed: स्कूलों पर कोरोना का साया, 12 वीं कक्षा तक के स्कूल 30 जनवरी तक यहां हुए बंद

School News: उत्तर प्रदेश में साढ़े हजार से ज्यादा मामले आने से हड़कंप मच गया है। राजधानी लखनऊ और नोएडा में तो एक-एक हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। आलम ये है कि कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को दोबारा वर्क फ्रॉम होम के लिए बोल दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई करने के निर्देश दे दिया है।

लखनऊJan 10, 2022 / 07:37 pm

Vivek Srivastava

school

School File Photo

School News: लखनऊ. पूरे देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के मामले लगातार तेजी बढ़ रहे हैं। रविवार को उत्तर प्रदेश में साढ़े हजार से ज्यादा मामले आने से हड़कंप मच गया है। राजधानी लखनऊ और नोएडा में तो एक-एक हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। आलम ये है कि कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को दोबारा वर्क फ्रॉम होम के लिए बोल दिया है। प्रदेश में पहले से ही 16 जनवरी तक स्कूल बंद हैं वहीं अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई करने के निर्देश दे दिया है। जिसके बाद सभी स्कूल इसकी तैयारी में जुट गये हैं।
स्कूलों में कम हो रही थी बच्चों की संख्या

हांलाकि छुट्टियाँ घोषित होने के पहले ही स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम होने लगी थी। मगर तीसरी लहर की चेतावनी और कोरोना के बढ़ते मामलों नें अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है। दूसरी तरफ अब सवाल ये भी पैदा हो रहा है कि अगर कोरोना के मामले इसी तरह बढ़ते रहे तो क्या दोबारा स्कूल खुलेंगे भी या नहीं। वहीं ये सवाल अभिभावकों, टीचर्स और स्टूडेंट्स के मन में भी है। सबसे ज्यादा चिंता छोटे बच्चों को लेकर है।
यह भी पढ़ें

यूपी में स्कूलों को लेकर आयी ये बड़ी खबर, कोरोना के बढ़तें मामलों को देख सीएम योगी ने दिया आदेश

बच्चों को नहीं कर सकते स्कूल आने के लिए बाध्य

स्कूलों में इन छुट्टी की वजह एक ये भी बतायी जा रही है कि ओमिक्रॉन के संभावित खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है। अब स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने गाइड लाइन भी जारी कर दी है। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो।
कोविड प्रोटोकाल का करना होगा पालन

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए। स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। विद्यालय के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए। स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए। बसों आदि के अंदर भी शारीरिक दूरी तय की जाए। इसके साथ ही शिक्षकों व कर्मचारियों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य रूप से कराया जाए।
यह भी पढ़ें

फिर से लगेगा Lockdown ! सख्त होने लगीं पाबंदियां

राजस्थान में 12 वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक बंद

राजस्थान में 12 वीं तक के स्‍कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। वहीं कॉलेज और विश्वविद्यालय में 50 फीसदी उपस्थिति के साथ बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे। हालांकि, विभाग ने ऑनलाइन शिक्षण जारी रखने का निर्देश जारी किया है। राजस्थान सरकार ने राज्य में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का भी आदेश दिया है।

Hindi News/ Lucknow / School Closed: स्कूलों पर कोरोना का साया, 12 वीं कक्षा तक के स्कूल 30 जनवरी तक यहां हुए बंद

ट्रेंडिंग वीडियो