scriptओमिक्रोन वेरिएंट बढ़ता संक्रमण, यूपी में रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू प्रभावी | Omicron variant increasing infection night corona curfew from 25th Dec | Patrika News

ओमिक्रोन वेरिएंट बढ़ता संक्रमण, यूपी में रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू प्रभावी

locationलखनऊPublished: Dec 24, 2021 05:25:37 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी सरकार ने कहा है कि शनिवार 25 दिसंबर से प्रदेशव्यापी नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा। हर दिन रात 11 से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू लागू होगा।

Omicron variant increasing infection night corona curfew from 25th Dec

Omicron variant increasing infection night corona curfew from 25th Dec

लखनऊ. कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी सरकार ने कहा है कि शनिवार 25 दिसंबर से प्रदेशव्यापी नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा। हर दिन रात 11 से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू लागू होगा। शादी विवाह जैसे सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के नियमों के तहत अधिकतम 200 लोगों को शामिल किया जाएगा। नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत बाजारों में ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाए। सड़कों व दुकानों पर बिना मास्क निकलने न दिया जाए। इसी के साथ देश या विदेश से उत्तर प्रदेश आने वाले किसी भी व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग की जाए।
तीसरी लहर के अंतर्गत गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को दोबारा एक्टिव किए जाने के निर्देश हैं। बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग की जाए। आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारंटीन किया जाए और जरूरत हो तो उन्हें अस्पताल में एडमिट किया जाए। निर्देश दिया गया है कि निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं की परख की जानी चाहिए।
सीएम योगी ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका के दृष्टिगत पूर्व में व्यवस्थित तैयारियां की हैं। जिनका पुनर्परीक्षण कर लिया जाए। प्रदेश के सभी शासकीय/निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की बारीकी से परख कर ली जाए।
यह भी पढ़ें

क्रिसमस-न्यू ईयर पार्टी पर अलर्ट, जश्न की पार्टियों पर लग सकती है रोक, सीएम योगी ने दिए निर्देश

शादियों में 200 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शादी समारोह जैसे सार्वजनिक आयोजनों में भी बंदिश लगाने का फैसला किया गया है। अब शादी समारोह में अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकेंगे। इसी के साथ ही शादी समारोहों के आयोजनों से पहले जिला प्रशासन को सूचना देनी होगी।
क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी को लेकर गाइडलाइन

कोविड खासकर ओमिक्रॉन और इससे जुटने वाली भीड़ को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं। उन्होंने अफसरों को क्रिसमस और नए साल के संबंध में होने वाली भीड़ को लेकर निर्देश दिया है। हालांकि, इससे पहले राज्य सरकार ने कोविड गाइडलाइन के तहत कार्यक्रमों को आयोजित कराए जाने की बात कही थी। कोरोना संक्रमण राज्य में तेजी से बढ़ रहा है और प्रतिदिन इसके मामले बढ़ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने कहा, गाय कुछ के लिए गुनाह हमारे लिए माता

कोरोना संक्रमण की नई लहर को लेकर प्रशासन अलर्ट है। माना जा रहा है कि अगर संक्रमण बढ़ता है, तो क्रिसमस और नए साल की पार्टियों पर प्रतिबंध लग सकता है। फिलहाल प्रशासन ने होने वाले कार्यक्रमों पर एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। पूर्व सांसद और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी संक्रमित हैं। उनकी बेटी भी संक्रमित पाई गई है। राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में रेड जोन कर दिया गया है।
होटल, रेस्टरेंट में कोविड प्रोटोकॉल के तहत पार्टी आयोजित कराने के निर्देश

लखनऊ जिला प्रशासन ने आबकारी एवं खाद्य निरीक्षकों को होटल, रेस्टरेंट, बार और रिसोर्ट में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत पार्टी आयोजित कराने के निर्देश हैं। इन जगहों पर अधिक भीड़ एकत्र होने की आशंका के चलते यह निर्देश दिया गया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x86juzt

ट्रेंडिंग वीडियो