script

Amway India की धोखाधड़ी पर RSS ने कहा ‘ऐसी कंपनियों ने देश को लूटा

locationलखनऊPublished: Apr 23, 2022 11:35:35 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

स्वदेशी जागरण मंच ने ईडी के इस कदम का स्वागत करते हुए, देश की केंद्रीय जांच एजेंसियों से ऐसी सभी संस्थाओं या कंपनियों के खिलाफ जांच करने की मांग की है

Rss Chief Mohan Bhagwat Birthday

Rss Chief Mohan Bhagwat Birthday

Amway ने निर्दोष लोगों को ज्यादा आय का लालच देकर लूटने का काम कर रही है। मंच ने इस तरह के मामलों में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्वाई करने की भी मांग की है।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग की धोखाधड़ी प्रथाओं को मजबूती के साथ रोकना होगा
स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ अश्विनी महाजन ने बयान जारी कर कहा है कि इस तरह के मल्टी-लेवल मार्केटिंग की धोखाधड़ी प्रथाओं को मजबूती के साथ रोकने के लिए इस तरह के एमएलएम कंपनियों के लिए नियामक ढांचा बनाने की जरूरत है। महाजन ने कहा कि सच तो यह है कि भारत में और भी कई मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियां काम कर रही हैं। ये मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियां बेगुनाह नागरिकों को अच्छी-खासी कमाई का लालच देकर लूट रही हैं। फिर एक सिलसिला शुरू होता है, जब इन कंपनियों के जाल में फंसने वाले अपने दोस्तों और परिचितों को लुभाने लगते हैं। ईडी की रिपोर्ट ने ठीक ही बताया है कि फर्म का ध्यान लोगों को अमीर बनने वाली योजनाओं के लिए साइन अप करने पर है, न कि उत्पाद बेचने पर।
MLM Company लूट रही थी देश के लोगों को

महाजन ने आगे कहा कि स्वदेशी जागरण मंच डायरेक्ट सेलिंग मल्टी-लेवल मार्केटिंग नेटवर्क की आड़ में पिरामिड धोखाधड़ी वाली योजनायें चलाने वाली एमवे इंडिया कंपनी पर प्रवर्तन निदेशालय, वित्त मंत्रालय द्वारा की गई कार्रवाई का स्वागत करता है। उन्होने फेडरल ट्रेड कमिशन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट जिसमें 350 एमएलएम कंपनियों के बिजनेस मॉडल का अध्ययन किया गया था, का हवाला देते हुए कहा कि एमएलएम बिजनेस में शामिल होने वाले 99 प्रतिशत लोग पैसे खो देते हैं। यह पिरामिड विक्रेताओं के शीर्ष के लिए तो एक शानदार व्यवसाय मॉडल हो सकता है, लेकिन भोले-भाले लोगों के लिए यह आय के अवसर के बजाय एक निश्चित नुकसान का कारण बन रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो