यूपी में एक जनपद एक बार की पद्धति से होंगे पंचायत चुनाव, आयुक्त ने जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

- राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

By: Neeraj Patel

Published: 23 Feb 2021, 03:59 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस बार पंचायत चुनाव एक जनपद - एक बार की पद्धति से कराने की तैयारी में है। यूपी में इस बार पंचायत चुनाव में एक जिले के सभी ब्लॉक में एक ही चरण में चुनाव सम्पन्न कराए जाएंगे। इसके साथ ही प्रत्येक मंडल के एक जिले में एक चरण में चुनाव कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को एक जिले में एक ही चरण में चुनाव की तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी में अब तक हुए पंचायत चुनाव में एक जिले में स्थित विकास खंडों में चार चरण में चुनाव कराए जाते थे। यदि किसी जिले में 12 विकास खंड हैं तो प्रत्येक चरण में तीन-तीन विकास खंड में चुनाव कराए जाते थे। आयोग ने आगामी पंचायत चुनाव में एक जनपद- एक बार व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है। इसमें प्रत्येक जिले के सभी विकास खंडों में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। प्रत्येक मंडल के एक से दो जिलो को एक चरण में शामिल किया जाएगा, ताकि चार चरण में चुनाव संपन्न कराए जा सकें।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार का कहना है कि प्रदेश के 40 जिलाधिकारियों व मंडलायुक्तों के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने मंडलायुक्तों को किसी जिले में चुनाव के लिए कर्मचारी कम पड़ने पर मंडल के दूसरे जिले से कर्मचारियों की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने जिलाधिकारियों को पंचायत चुनाव के लिए संवेदनशील मतदान केंद्रों का चयन कर उनकी सूची आयोग में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

संवेदनशील मतदान केंद्रों के चयन के लिए समिति होगी गठित

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को एक जिले में एक चरण में मतदान कराने की तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन में उपयोग होने वाली विभिन्न सामग्री और पत्रक तैयार कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थलों का चयन कर वहां भी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील मतदान केंद्रों के चयन के लिए जिला स्तर पर समिति गठित की जाए। वीसी में बरेली, अलीगढ़, सहारनपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, मेरठ और मुरादाबाद मंडलों के मंडलायुक्त और उनसे संबंधित 40 जिलों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर अपर आयुक्त वेद प्रकाश और विशेष कार्याधिकारी जेपी सिंह भी उपस्थित रहे।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned