सीएम योगी की बगिया में अब लहसुन-प्याज को जगह नहीं 

सीएम योगी की बगिया में अब लहसुन-प्याज को जगह नहीं 
CM Yogi

| Publish: Apr, 07 2017 04:10:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

इनकी जगह खीरा, लौकी, गाजर, भिंडी, लोबिया, तरोई, मूली, धनिया, करेला का रकबा बढ़ाया जा रहा है।

लखनऊ. जब से योगी ने यूपी की कमान संभाली है तब से काफी कुछ बदल गया है। वह बदलाव प्रदेश में तो दिख ही रहा है साथ ही सीएम के आवास और उनके बगिया में भी देखने को मिल रहा है। पांच कालिदास स्थित सीएम आवास की बगिया का स्वरूप तेजी से बदल रहा है। अब इसमें लहसुन-प्याज को जगह नहीं मिलेगी। बैगन का रकबा भी सिमट सकता है। इनकी जगह खीरा, लौकी, गाजर, भिंडी, लोबिया, तरोई, मूली, धनिया, करेला का रकबा बढ़ाया जा रहा है।

ये है योजना 

फुलवारी के किनारों पर पपीता, सहजन और केले के पौधे लगाने की भी योजना है। पपीते के कुछ पौधे तो लगा भी दिए गए हैं। इनकी संख्या और बढ़ाने के लिए पॉलीथिन के पैक में नर्सरी तैयार की जा रही है। सुबह के जलपान में योगी को पपीता पसंद है। जब तक यह उपलब्ध रहता है, उनके नाश्ते का अनिवार्य हिस्सा होता है। सहजन भी उन्हें पसंद है। पहले से लगी गोभी की अलग-अलग किस्मों की क्यारियां लगभग साफ  कर दी गई हैं। समय पूरा कर चुके टमाटर की फसल को भी हटाने की तैयारी हो रही है।

सीएम की पसंद का ख्याल रखा जाता है

सीएम आवास के कैंपस में करीब दो हजार वर्ग मीटर की बगिया है। इसकी 30 क्यारियों में मौसमी सब्जियां बोई जाती हैं। स्वाभाविक है कि इसमें हर सीएम की पसंद का ख्याल रखा जाता है। गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी के गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर का परिसर 50 एकड़ से अधिक क्षेत्र में है जहां गोशाला के पीछे की जमीन पर चारे के साथ सब्जियां भी बोई जाती हैं। सीएम योगी को हरियाली और पेड़-पौधों के प्रति काफी रुचि है। यहां भी अनेक तरह की सब्जियां लगा दी गई हैं। 

फूलों की किस्में भी बदल जाएंगी

जो सब्जी पहले लगाई गई थीं, उनके पौधे दिखने लगे हैं। कुछ क्यारियों के पौधे बहुत छोटे हैं तो कुछ में तैयार नर्सरी को लगाने के लिए तैयार किया जा रहा है। बगिया की देखरेख कर रहे उद्यान निरीक्षक संदीप कुमार प्रभाकर बताते हैं कि पौधों को बारी-बारी से इसलिए लगाया जा रहा है कि उनमें फल भी उसी अनुसार आएं। मौसम और पसंद के अनुसार फूलों की किस्में भी बदल जाएंगी। वह बताते हैं कि सीएम आवास के आगे और पीछे के लॅान को तैयार करने में भी सीएम की पसंद का काफी ख्याल रखा जाएगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned