scriptOnline Avadhi Folklore Workshop started | अवधी म्यूजिक वर्कशॉप में विदेशियों ने साधे सुर | Patrika News

अवधी म्यूजिक वर्कशॉप में विदेशियों ने साधे सुर

कार्यशाला में अमेरिका से अमृता पाण्डेय, कोलम्बो से डॉ. अंजलि मिश्रा के साथ ही भारत के विभिन्न राज्यों के प्रतिभागी शामिल हैं (Folklore Workshop)जिनमें आभा शुक्ला, अलका चतुर्वेदी, अम्बुज अग्रवाल समेत अन्य लोग शामिल थे।

लखनऊ

Updated: December 07, 2021 03:24:35 pm

लखनऊ। लोक संस्कृति शोध संस्थान द्वारा ऑनलाइन अवधी लोकगीत कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया। कार्यशाला में देश-विदेश के 66 प्रतिभागी सम्मिलित हुए। इस वर्कशॉप का नेतृत्व सुप्रसिद्ध संगीतज्ञ प्रो. कमला श्रीवास्तव ने किया। (Folklore Workshop)यह कार्यशाला 14 दिसम्बर तक प्रतिदिन गूगल मीट ऐप पर चलेगी। (Folklore Workshop) कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए कमला श्रीवास्तव ने कहा कि परम्पराएं हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। इसमें पूजन तथा इस अवसर पर गाये जाने वाले गीतों की लम्बी परम्परा है। असंख्य देवी गीत हैं जो लोक धुनों में गाये जाते हैं।
अवधी म्यूजिक वर्कशॉप में विदेशियों ने साधे सुर
अवधी म्यूजिक वर्कशॉप में विदेशियों ने साधे सुर
इसे भी पढ़े:

(Folklore Workshop) पारम्परिक लोक धुनों पर रचे गये गीतों में बहुत समानतायें भी मिलती हैं। जैसे सोने की थाली में जेवना परोसना, लौंग इलायची का बीड़ा लगाना, फूलों की सेज बिछाना आदि। (Folklore Workshop) उन्होंने कहा ये गीत हमारी पारम्परिक धरोहर है।
इसे भी पढ़े: Election 2022:हरिशंकर तिवारी के दोनों बेटों को बसपा ने पार्टी से निकाला

जिसे संजोकर रखना और उन्हें अगली पीढ़ी को हस्तांतरित किया जाना वाचिक परम्परा के साथ अनादि काल से होता आया है। (Folklore Workshop) लोक संस्कृति शोध संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि कार्यशाला में अमेरिका से अमृता पाण्डेय, कोलम्बो से डॉ. अंजलि मिश्रा के साथ ही भारत के विभिन्न राज्यों के प्रतिभागी शामिल हैं जिनमें आभा शुक्ला, अलका चतुर्वेदी, अम्बुज अग्रवाल समेत अन्य लोग शामिल थे।
इसे भी पढ़े: नगर निगम की स्ट्रीट लाइटें गायब होने का सिलासिला जारी

इसे भी पढ़े: साहित्यकार एवं ब्लॉगर आकांक्षा यादव 'वृक्ष रत्न' सम्मान से सम्मानित

इसे भी पढ़े:रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में गिरफ्तार लोगों की रिहाई की मांग को लेकर प्रदर्शन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमितUP Assembly Election 2022: योगी इफेक्ट को रोकने के लिए पूर्वांचल की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश?बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में होंगे शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.