scriptदिवाली पर पेंशनर्स को सरकार का गिफ्ट, घर बैठे जमा होगा ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट, डाकिया करेगा मदद | online life certificate will be made at home with help of postman | Patrika News

दिवाली पर पेंशनर्स को सरकार का गिफ्ट, घर बैठे जमा होगा ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट, डाकिया करेगा मदद

locationलखनऊPublished: Nov 13, 2020 11:35:36 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

– जीवन प्रमाणपत्र बनवाने के लिए नहीं जाना होगा डाकघर
– इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक घर बैठे दे रहा सुविधा
– पोस्टमैन संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवाएगा
– आधार नंबर होगा जरूरी

दिवाली पर पेंशनर्स को सरकार का गिफ्ट, घर बैठे जमा होगा ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट, डाकिया करेगा मदद

दिवाली पर पेंशनर्स को सरकार का गिफ्ट, घर बैठे जमा होगा ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट, डाकिया करेगा मदद

लखनऊ. अब जीवन प्रमाण पत्र बनवाने किए दिव्यांग व बुजुर्ग जनों को डाकघर नहीं जाना होगा। इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक घर बैठे यह सुविधा दे रहा है। आवेदनकर्ता को नजदीकी पोस्टमैन से संपर्क कर उसे सूचना देनी होगी। इसके बाद पोस्टमैन संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवाएगा। इसके लिए 70 रुपये का शुल्क लगेगा। इसके अलावा प्रूफ के लिए आधार नंबर होना जरूरी है।
डाक विभाग और इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) ने पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) की पहल ‘डाकिये के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (डीएलसी) जमा करने के लिए डोरस्टेप सर्विस’ की शुरुआत की है।
आधार नंबर जरूरी

जीवन प्रमाण पत्र के लिए पेंशनर्स के पास आधार नंबर होना जरूरी है। इसके अलावा मोबाइल नंबर डाकघर में देना होगा। आधार के माध्यम से डिजिटल प्रमाण पत्र जारी होगा, जो खुद ही पेंशन जारी करने वाले से संबंधित विभाग या बैंक में अपडेट हो जाएगा।
जानें कब हुई थी शुरुआत

ऑनलाइन माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा के लिए जीवन नवंबर, 2014 में जीवन प्रमाण पोर्टल की शुरुआत हुई थी। इसका उद्देश्य पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए एक सुविधाजनक और पारदर्शी सुविधा उपलब्ध कराना था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो